17 फरवरी को PM मोदी करेंगे पटना मेट्रो का शिलान्यास, कुछ ऐसा होगा रूट

पटना मेट्रो का पहला कॉरिडोर दानापुर से मीठापुर बस स्टैंड तक 16.94 किलोमीटर का होगा तो दूसरा कॉरिडोर पटना जंक्शन से लेकर न्यू आईएसबीटी तक 14.45 किलोमीटर का होगा.

News18 Bihar
Updated: February 13, 2019, 10:25 PM IST
17 फरवरी को PM मोदी करेंगे पटना मेट्रो का शिलान्यास, कुछ ऐसा होगा रूट
सांकेतिक तस्वीर
News18 Bihar
Updated: February 13, 2019, 10:25 PM IST
केंद्रीय कैबिनेट ने पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान कर दी है. पटना मेट्रो के पहले फेज के लिए 13000 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है. जानकारी के मुताबिक 17 फरवरी को पीएम मोदी पटना मेट्रो का शिलान्यास कर सकते हैं. पटना मेट्रो परियोजना की मंजूरी मिलते ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है और कहा है कि इससे बिहार के विकास को नया आयाम मिलेगा.

पहले चरण में दानापुर से मीठापुर बस स्टैंड तक मेट्रो का निर्माण होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया. इससे पहले पटना मेट्रो को पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) की मंजूरी मिल चुकी है.

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को केद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिलने पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पटना मेट्रो को लेकर मैं बहुत खुश हूं. प्रधानमंत्री ने बिहार के लोगों को बहुत बड़ा उपहार दिया है. 17 फरवरी को प्रधानमंत्री पटना मेट्रो रेल का शिलान्यास करेंगे.

बताते चलें कि पटना मेट्रो के अंतर्गत दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे. पहला कॉरिडोर दानापुर से मीठापुर बस स्टैंड तक 16.94 किलोमीटर का होगा तो दूसरा कॉरिडोर पटना जंक्शन से लेकर न्यू आईएसबीटी तक 14.45 किलोमीटर का होगा. पटना जंक्शन एक इंटरचेंज स्टेशन होगा, जहां लोग एक कॉरिडोर से उतरकर दूसरे कॉरिडोर के लिए मेट्रो पकड़ सकेंगे. इस जंक्शन पर एक स्टेशन अंडरग्राउंड जबकि दूसरा एलीवेटेड होगा.
Loading...

पहला कॉरिडोर: ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर (दानापुर से मीठापुर बस स्टैंड) ​
इस रूट में दानापुर, रूपसपुर, सगुना मोड़, राजा बाजार, गोल्फ क्लब, चिड़ियाखाना, रूकुनपुरा, विकास भवन, विद्युत भवन, जंक्शन, मीठापुर बस स्टैंड आदि मेट्रो स्टेशन होंगे. ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर की लंबाई 16.94 किमी होगी. इसमें 5.49 किमी एलीवेटेड और 11.21 किमी अंडरग्राउंड होंगे. इस कॉरिडोर में स्टेशनों की संख्या 12 होगी.

दूसरा कॉरिडोर: नार्थ-साउथ कॉरिडोर (पटना जंक्शन से न्यू आईएसबीटी)
इस रूट में पटना जंक्शन, पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पीयू, प्रेमचंद्र रंगशाला, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, एनएमसीएच, कुम्हरार, गांधी सेतु जीरोमाइल, आईएसबीटी आदि मेट्रो स्टेशन होंगे. नार्थ-साउथ कॉरिडोर की लंबाई 14.45 किमी होगी. इसमें  9.90 किमी एलीवेटेड और 5.55 किमी अंडरग्राउंड होंगे.  इस कॉरिडोर में स्टेशनों की संख्या 12 होगी.

ये भी पढ़ें- 

लोकसभा चुनाव 2019: यूपी की तरह बिहार में कांग्रेस के लिए अकेले आसान नहीं है डगर !

बिहार कांग्रेस ने मांगी आधी लोकसभा सीटें, तेजस्वी यादव ने दिया ऐसा जवाब

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...