लाइव टीवी

बाढ़ की त्रासदी से जूझते बिहार के लिए मोदी सरकार देगी 400 करोड़

News18 Bihar
Updated: October 4, 2019, 10:02 PM IST
बाढ़ की त्रासदी से जूझते बिहार के लिए मोदी सरकार देगी 400 करोड़
सरकार ने नैशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फंड से बिहार को 400 करोड़ रुपए की अग्रिम भुगतान की घोषणा की है.

पूरे बिहार (Bihar) में बाढ़ (Flood) और उससे पैदा हुए हालात के कारण 27 से 29 सितंबर के बीच 73 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • Share this:
बिहार. बिहार इन दिनों भयंकर बाढ़ (Bihar Flood) और जलजमाव से जूझ रहा है. हालात का अंदाजा इस बात से लग जाता है कि प्रदेश के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) भी तीन दिन तक घर में कैद रहे और उन्हें रेस्क्यू (Rescue) कर निकालना पड़ा. पूरे बिहार में बाढ़ और इससे पैदा हुए हालात के कारण 27 से 29 सितंबर के बीच 73 लोगों की मौत हो चुकी है.

ऐसे में केंद्र सरकार ने कर्नाटक और बिहार के लिए 1813 करोड़ की अतिरिक्त सहायता को मंजूरी दी है. जिसमें सरकार ने नैशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फंड से बिहार को 400 करोड़ और कर्नाटक को 1200 करोड़ रुपए के अग्रिम भुगतान की घोषणा की है. वहीं केंद्र सरकार ने बिहार के एसडीआरएफ (SDRF) के लिए अपने हिस्से की दूसरी किस्त को अग्रिम रूप से जारी करने का फैसला किया है. इसके तहत राज्य को 213.75 करोड़ रुपए मिलेंगे.

भारी बारिश के कारण जलजमाव
बता दें कि भारी बारिश के कारण जलजमाव के संकट से जूझ रहे पटना शहर के कई इलाकों में अब भी पानी जमा है. राजेंद्रनगर, बाजार समिति और सैदपुर के कई इलाकों में पांच फीट तक पानी जमा है. पाटलिपुत्र कॉलोनी और राजीव नगर में भी तीन से चार फीट तक पानी है.

पुनपुन नदी का सुरक्षा गेट टूटा
इस बीच पुनपुन नदी का जलस्तर सुरक्षा बांध के समीप पहुंच गया है. जाहिर है कि जलजमाव से परेशान पटना को पुनपुन की बाढ़ भी डरा रही है. बुधवार को नदी का रिंग बांध टूट गया, जिससे मुख्य बाजार में पानी घुस गया. हालांकि, प्रशासन की टीम मरम्मत कार्य में जुट गई थी.

(इनपुट अमितेश)
Loading...

ये भी पढ़ें-


बाढ़ पीड़ित ने बयां किया दर्द- 'दे दिया बंदूक तो हो गए हवलदार !'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 9:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...