पीएम मोदी से लेकर शरद यादव, इन नेताओं ने रामचंद्र पासवान को यूं दी श्रद्धांजलि

रामचंद्र पासवान का पार्थिव शरीर सोमवार की सुबह 9.30 बजे दिल्ली से पटना जाएगा. सुबह 10.30 से 3 बजे पार्टी कार्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा.

News18 Bihar
Updated: July 21, 2019, 8:58 PM IST
पीएम मोदी से लेकर शरद यादव, इन नेताओं ने रामचंद्र पासवान को यूं दी श्रद्धांजलि
रामचंद्र पासवान (File Photo)
News18 Bihar
Updated: July 21, 2019, 8:58 PM IST
केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान के भाई और सांसद रामचंद्र पासवान का रविवार को निधन हो गया. 12 जुलाई को सांसद रामचंद्र पासवान को दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उन्हें दिल्‍ली के राममनोहर लोहिया अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था. राममनोहर लोहिया अस्‍पताल में आज दोपहर 1:24 मिनट पर रामचंद्र पासवान ने अंतिम सांस ली. राम चंद्र पासवाल लगातार चार बार से एलजेपी के समस्‍तीपुर से सांसद थे.

रामचंद्र पासवान का पार्थिव शरीर सोमवार की सुबह 9.30 बजे दिल्ली से पटना जाएगा. सुबह 10.30 से 3 बजे पार्टी कार्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा. तीन बजे के बाद अंतिम यात्रा के लिए पटना के दीघा घाट ले जाया जाएगा. पटना में​ रामचंद्र पासवान का अंतिम संस्कार होगा.

रामचंद्र पासवान को पीएम मोदी से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, सांसद मीसा भारती और तेजस्वी यादव ने शोक व्यक्त किया है. लालू प्रसाद यादव की तरफ़ से आरजेडी सांसद प्रेमचंद गुप्ता और पूर्व सांसद जय प्रकाश नारायण यादव ने रामचंद्र पासवान को श्रद्धांजलि दी.​

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि रामचन्द्र पासवान बहुत ही सरल, हंसमुख और दिलेर इंसान थे. कभी भी आजतक उनके चेहरे पर तनाव नहीं देखा. हमेशा हंसते रहते थे. सदन में कई बार उन्हें हाथ पकड़कर कहा 'थोड़ी देर और बैठें सदन में', रामचन्द्र जी कहते थे 'मेरे आवास पर कुछ लोग मेरा इंतजार कर रहे हैं, जाना बहुत जरुरी है.' बहुत कम उम्र में हमारे बीच से चले गए, उन्हें मेरr भावभीनी श्रद्धांजलि.

दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने रामचंद्र पासवान को श्रद्धांजलि दी. मनोज तिवारी ने कहा कि बिहार के दबे कुचले शोषित के नेता रामचन्द्र पासवान अब हमारे बीच नहीं रहे. वह अपने बड़े भैया रामविलास और अपने परिवार के बारे में हमेशा चर्चा करते रहते थे. उनके जाने से बिहार के लिए बहुत क्षति हुई है. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे.​

बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि रामचन्द्र पासवान हमारे सांसद थे. वे  बहुत ही मिलनसार व्यक्ति थे, जो भी इनके आवास पर इनसे मिलने आता था, वह खुश होकर जाता था. इनके क्षेत्र, बिहार और इनके चाहने वाले को ईश्वर शक्ति प्रदान करें.

केंद्रीय सामाजिक अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि रामचन्द्र पासवान पहली बार 1999 में सांसद बने फिर दोबारा वह 2004, 2014 और फिर 2019 में जीते. बिहार की राजनीति में उनका जाना दलितों के लिए अपूर्णीय क्षति है. रिपब्लिकन पार्टी और मेरे मंत्रालय की ओर से रामचंद्र पासवाल को विनम्र श्रद्धांजलि.​
Loading...

पीएम मोदी ने ट्वीट कर रामचंद्र पासवान के निधन पर शोक जताया और कहा कि रामचंद्र पासवान जी गरीबों और दलितों के लिए बहुत काम किये. वह हर मंच से किसानों और नौजवानों के अधिकारों के लिए बेबाकी से बात करते थे. उनके समाज सेवा के प्रयास उल्लेखनीय थे. उनके निधन से गहरा दुख हुआ है. उनके परिवार और समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाए हैं.

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने श्रद्धांजलि देने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि रामचंद्र पासवान एक प्रभावी और एक्टिव रहने वाले नेता थे. उनके निधन से बहुत बड़ी क्षति हुई है. लेकिन विधि के विधान को कैसे टआला जा सकता है​.

पशुपति पारस ने न्यूज़ 18 से बातचीत में कहा कि रामचन्द्र पासवान हमारे सबसे छोटे भाई थे. हमसे 8 साल छोटे थे. उनके निधन की खबर सुनकर बहुत दुःख हुआ है.

शरद यादव ने कहा कि रामचन्द्र पासवान एक जिंदादिल इंसान थे. उनके निधन से अपूर्णीय क्षति हुई है. उनकी आत्मा को शांति मिले.​

अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, 'रामचंद्र पासवान के निधन से दलित राजनीति के बड़े और अच्छे चेहरे की कमी खलेगी. आख़िरी वक़्त हमसे संसद में मुलाक़ात हुई थी. यह बहुत बड़ी क्षति है​.'

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने लोजपा नेता रामचंद्र पासवान के निधन पर शोक जताया. बिहार के लिए और व्यक्तिगत तौर पर यह दुखद है. शाहनवाज हुसैन ने परिवार के प्रति संवेदना जताते हुए कहा कि यह उनके लिए और बिहार वासियों के लिए बड़ी क्षति है. लोकसभा में वे बिहार की आवाज थे.

 

ये भी पढ़ें--

रामविलास पासवान के भाई और सांसद रामचंद्र पासवान का निधन

रामचंद्र पासवान: कुछ ऐसा रहा उनका सियासी सफर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 21, 2019, 8:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...