• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • 24 घंटे के दौरान बिहार में पीएम की तीन सभाएं, निशाने पर हैं ये टॉप आठ सीटें

24 घंटे के दौरान बिहार में पीएम की तीन सभाएं, निशाने पर हैं ये टॉप आठ सीटें

पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

पीएम की सभाओं की बात करें तो उनकी दो सभाएं शाहाबाद यानी भोजपुरी भाषा बोलने वाले इलाके बक्सर और सासाराम में है जबकि तीसरी सभा मगध यानी पटना की धरती पर है.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव के सातवें चरण को लेकर बिहार में चुनाव प्रचार अब आखिरी दौर में है. लोकसभा चुनाव का सातवां चरण न केवल देश बल्कि बिहार के लिए भी खासा महत्वपूर्ण है. यही कारण है कि अंतिम चरण के चुनाव प्रचार के लिए बिहार में एनडीए और यूपीए दोनों खेमे के दिग्गज आ रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी जहां दो दिनों में दो बार बिहार आएंगे वहीं राहुल गांधी भी 16 मई को बिहार आ रहे हैं.

24 घंटे के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी जहां दो बार बिहार आएंगे और तीन चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे वहीं राहुल गांधी भी पटना में रोड शो और सभा करेंगे. दरअसल 19 मई को बिहार की आठ सीटों पर वोटिंग होनी है ऐसे में एनडीए की पूरी कोशिश है कि इन सभी सीटों पर क्लीन स्वीप कर महागठबंधन का खाता भी नहीं खोलने दिया जाये.

ये भी पढ़ें- BJP के इस नेता के लिए कैम्पेन से कन्नी काट रहे CM नीतीश

पीएम के चुनावी सभा की शुरूआत मंगलवार को बक्सर से हुई है जिसके बाद उन्होंने सासाराम में भी चुनावी सभा को संबोधित किया. इन दोनों सभाओं में उनका रूख काफी आक्रामक रहा. मंगलवार को कार्यक्रम के बाद वो बुधवार को वापस बिहार आएंगे और पटना से सटे पालीगंज में भी चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. बिहार में अंतिम चरण के चुनाव में पटना साहिब, पाटलिपुत्र, नालंदा, जहानाबाद, आरा, बक्सर, काराकाट, सासाराम में चुनाव होना है.

ये भी पढ़ें- 'लालू सत्ता में आये तो बिजली के तार पर सुखाना पड़ेगा कपड़ा'

2009 के चुनाव की बात करें तो इन आठ सीटों में से नालंदा की सीट छोड़ कर बाकी सभी सीटों पर एनडीए का कब्जा था. नालंदा की सीट पर केवल जेडीयू के प्रत्याशी कौशलेंद्र कुमार ने जीत हासिल की थी जबकि बाकी सीटों पर विपक्षियों को हार का सामना करना पड़ा था.

अंतिम चरण में इन्ही आठ सीटों पर वोटिंग होनी है ऐसे में एनडीए की पूरी कोशिश है कि सभी आठों सीट जीत कर क्लीन स्वीप की कोशिश की जाए. हालांकि हालात 2009 की तुलना से इतर है और एनडीए की पुरानी सहयोगी रालोसपा अब महागठबंधन का हिस्सा है लेकिन जेडीयू के साथ आने से उसकी ताकत में इजाफा भी हुआ है.

ये भी पढ़ें- शूटिंग के कारण चुनाव प्रचार में पटना नहीं पहुंची सोनाक्षी

पीएम की सभाओं की बात करें तो उनकी दो सभाएं शाहाबाद यानी भोजपुरी भाषा बोलने वाले इलाके बक्सर और सासाराम में हुई है जबकि तीसरी सभा मगही बोलने वाले इलाके यानी मगध की धरती पटना पर है. पटना की सभा से जहां पीएम एनडीए के चार सीटों के वोटरों को लुभा सकेंगे वहीं बक्सर और सासाराम की सभा से भी उन्होंने चार सीटों के वोटरों को प्रभावित किया.

पार्टी के नेताओं को भी पूरा भरोसा है कि पीएम की सभा का असर होगा और पहले से ही जीत के प्रति उत्साहित कार्यकर्ता लोगों को एनडीए के पक्ष में वोट डालने को प्रेरित कर सकेंगे. लोकसभा चुनाव में मंगलवार के दौरे को जोड़कर पीएम सात बार आ चुके हैं और बुधवार को होने वाली उनकी सभा आठवीं होगी ऐसे में देखने वाली बात होगी कि 23 मई को आने वाले नतीजों में उनके प्रचार का असर किस हद तक नजर आता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज