पीएम मोदी कल बिहार को देंगे कोसी रेल महासेतु सहित रेलवे की 3 बड़ी योजनाओं की सौगात
Nalanda News in Hindi

पीएम मोदी कल बिहार को देंगे कोसी रेल महासेतु सहित रेलवे की 3 बड़ी योजनाओं की सौगात
कल यानी शुक्रवार को पीएम बिहार के ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतू को राष्ट्र को समर्पित करने जा रहे हैं (फाइल फोटो)

Koshi Mega Bridge: भारत सरकार ने साल 2003-04 को भारत सरकार ने कोसी मेगा ब्रिज प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी. 1.9 किमी लंबी इस महासेतु के लिए 516 करोड़ रुपये का खर्च आया है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 17, 2020, 10:38 AM IST
  • Share this:
पटना. चुनावी साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एक बार फिर बिहार को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. पीएम मोदी 18 सितंबर को बिहार के लोगों को रेलवे (Indian Railway) से जुड़ी तीन बड़ी सौगात देंगे. इन तीनों योजनाओं का लाभ सूबे के लाखों लोगों को मिलेगा. इनमें हाजीपुर-वैशाली नयी रेलवे लाइन के साथ ही कोसी महासेतु के साथ निर्मली-सरायगढ़ रेलवे लाइन और इस्लामपुर-नटेसर रेलखंड पर परिचालन का शुभारंभ शामिल है.

कोसी महासेतु और निर्मली-सरायगढ़ रेलवे लाइन का तोहफा

बिहार चुनाव से ठीक पहले पीएम मोदी उत्तर बिहार और मिथिलांचल को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. उत्तर बिहार के निर्मली-सरायगढ़ के बीच आने-जाने वाले लोगों को 300 किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ रहा था. लेकिन, पूर्व मध्य रेल की ओर से 516 करोड़ की लागत से कोसी महासेतु रेल पुल का निर्माण किया गया है जिससे सरायगढ़- निर्मली की दूरी महज़ 22 किलोमीटर रह जाएगी. इस नयी रेलवे लाइन पर ट्रेन का सफल परिचालन भी करा लिया गया है. अब प्रधानमंत्री के उद्घाटन के बाद नियमित रूप से ट्रेनें चलने लगेंगी, जिससे बड़ी संख्या में उत्तर बिहार के लोगों को लाभ मिलेगा.



हाजीपुर-वैशाली के बीच नयी रेलवे लाइन
हाजीपुर से वैशाली आने-जाने वाले लोगों को भी बड़ी सौगात देने की तैयारी है. प्रधानमंत्री 18 सितंबर को इस इलाके को तोहफा देने जा रहे हैं. पूर्व मध्य रेल की ओर से हाजीपुर-वैशाली-सुगौली नयी रेलवे लाइन योजना है, जिस पर हाजीपुर से वैशाली तक रेलवे लाइन के साथ-साथ पांच रेलवे स्टेशन भी बन कर तैयार हैं. इस रेलवे लाइन के चालू होने के बाद वैशाली-हाजीपुर आने-जाने वाले लोगों को काफी सहूलियत हो जायेगी।

इस्लामपुर-नटेसर रेलखंड पर चलेगी ट्रेनें

पूर्व-मध्य रेल के दानापुर रेलमंडल क्षेत्र के इस्लामपुर-तिलैया नयी रेल लाइन की योजना है. इस योजना के तहत इस्लामपुर-नटेसर के बीच रेलवे लाइन के साथ-साथ विद्युतीकरण कार्य पूरा कर लिया गया. रेलवे लाइन बनने के बाद ट्रेन का सफल परिचालन भी किया गया लेकिन उद्घाटन के इंतजार में ट्रेनों का परिचालन रुका था. अब 18 सितंबर को उद्घाटन के बाद ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जायेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading