लाइव टीवी

बिहार में भी कोरोना वायरस का खौफ ! हाई अलर्ट पर पीएमसीएच

News18 Bihar
Updated: January 27, 2020, 12:33 PM IST
बिहार में भी कोरोना वायरस का खौफ ! हाई अलर्ट पर पीएमसीएच
कोरोना वायरस को लेकर पीएमसीएच में हाई अलर्ट

पीएमसीएच में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए जहां आइसोलेटेड वार्ड बनाये गए हैं, वहीं माइक्रोबाइलॉजी डिपार्टमेंट में भी वायरस के सैंपल लेने के लिए डॉक्टरों की टीम अलर्ट पर है.

  • Share this:
पटना. बिहार के छपरा (Chhapra) में  कोरोना वायरस ((Corona virus)) की संदिग्ध मरीज मिलने के बाद बिहार में भी हड़कम्प मच गया है और पीएमसीएच (PMCH) समेत सभी मेडिकल कॉलेज को अलर्ट कर दिया गया है. खासकर सतर्कता तब और बढ़ गयी है जब रविवार को चीन से अपने घर छपरा (Chhapra) पहुंची 29 वर्षीय युवती सदर अस्पताल छपरा में भर्ती हुई थी. युवती के सांस में समस्या आने और जुकाम होने के बाद परिजनों ने भर्ती कराया था, लेकिन सदर अस्पताल छपरा ने पीएमसीएच रेफर कर दिया है.


पीएमसीएच में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए जहां आइसोलेटेड वार्ड बनाये गए हैं, वहीं माइक्रोबाइलॉजी डिपार्टमेंट में भी वायरस के सैंपल लेने के लिए डॉक्टरों की टीम अलर्ट पर है. अधीक्षक डॉ विमल कारक की मानें तो एनआईबी पुणे में सैम्पल को तुरंत भेजा जाएगा जहां से 72 घंटे के भीतर वायरस की रिपोर्ट मिल पायेगी.



बता दें कि दो दिन पहले ही स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने एडवाइजरी जारी कर सभी अस्पतालों और एयरपोर्ट को अलर्ट कर दिया था जिसके बाद सभी एयरपोर्ट पर जहां थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. वहीं, सभी जिलों में नोडल पदाधिकारी आनेवाले पर्यटकों पर नजर बनाए हुए हैं. अब तक भारत में चीन  से आए 9000 से ज्यादा लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण हो चुका है.


छपरा की छात्रा में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने पर स्‍वास्‍थ्‍य महकमा चौकन्‍ना हो गया है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)



दरअसल बिहार में कोरोना वायरस के खतरे पर अलर्ट इसीलिए भी है क्योंकि नेपाल के रास्ते वायरस आने से इनकार नहीं किया जा सकता है. मरीजों के उपचार करने के लिए डॉक्टरों को भी मास्क, ग्लब्स की व्यवस्था करा दी गयी है.


गौरतलब है कि सबसे पहले इस वायरस की चीन में पुष्टि हुई थी और अब तक वहां 80 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. अब चीन से सटे देशों में भी थाइलैंड, जापान में भी कोरोना वायरस के मरीज मिले हैं. साथ ही भारत पर भी खतरा मंडरा रहा है.


ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 12:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर