Explained: CM नीतीश ने एक तीर से साधे कई टारगेट! पढ़ें, कैसे मांझी-सहनी-कांग्रेस-राजद को एक साथ कर दिया 'खामोश'

बिहार की सियासत के चाणक्य कहे जाते हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार. (फाइल फोटो)

Bihar Politics: सियासत में दलबदल कोई नई चीज नहीं है, लेकिन जिस अंदाज में बिहार की सियासत आगे बढ़ रही है इससे साफ है कि सीएम नीतीश कुमार की खामोश राजनीति का किसी के पास कोई जवाब नहीं है.

  • Share this:
पटना. बीते 16 वर्षों की बिहार की राजनीति को जानने-समझने वाले सभी अब यह मान चुके हैं कि सूबे की सियासत में जिधर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) होंगे उधर ही सत्ता होगी. यही नहीं, बिहार की राजनीति के बैलेंसिंग फेक्टर होने के साथ ही सीएम नीतीश कुमार से टकराना या उन पर दबाव बनाकर किसी भी दल या नेता का सहज रह जाना, कोई अचरज से कम नहीं है. हाल में जब राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के जन्मदिन के अवसर पर बिहार एनडीए की सहयोगी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने राजद सुप्रीमो से बात की तो बिहार की सियासत में हलचल दिखने लगी. अल्प बहुमत (243 सदस्यीय विधानसभा में 127 विधायकों का समर्थन) की नीतीश सरकार पर खतरे की बात सियासी फिजा में गूंजने लगी थी, लेकिन नीतीश कुमार के एक दांव ने सियासी बाजी उलट दी और सबको एक सियासी संदेश भी दे दिया कि हमसे पंगा न लेना!

दरअसल लालू प्रसाद यादव के बर्थडे के दिन जीतन राम मांझी की उनसे 12 मिनट की बातचीत हुई. क्या बात हुई इस पर मांझी ने भी अपने पत्ते नहीं खोले, वहीं एनडीए सरकार की अन्य सहयोगी विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी ने भी लालू यादव से टेलिफोनिक बातचीत पर कहा कि इसे पर्दे में ही रहने दीजिए. जाहिर है अल्प बहुमत वाली नीतीश सरकार को लेकर कयासबाजियों का दौर शुरू हो गया. कहा जाने लगा कि लालू यादव कुछ न कुछ ऐसा कर देंगे कि नीतीश सरकार खतरे में पड़ जाएगी. बिहार में अब जल्दी ही महागठबधन की सरकार बनने वाली है. लेकिन, सीएम नीतीश के 'चिराग दांव' ने इन सब अटकलबाजियों, कयासबाजियों पर सीधा फुलस्टॉप लगा दिया है.

नीतीश कुमार से पंगा लिया तो...
चिराग पासवान के नेतृत्व के खिलाफ लोक जनशक्ति पार्टी में बगावत और छह में पांच सांसदों का सीएम नीतीश कुमार के साथ खड़े होने की बात जैसे ही सामने आई कि जीतन राम मांझी की पार्टी के सुर भी बदल गए. मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) ने चिराग पासवान पर बड़ा हमला करते हुए कहा कि बिहार के सीएम नीतीश के खिलाफ साजिश रचने वालों के साथ ऐसा ही होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.