लाइव टीवी

मानव श्रृंखला पर बोली कांग्रेस- वही शामिल होगा जो JDU में जाना चाहता है, BJP ने बताया दुखद
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: January 18, 2020, 1:24 PM IST
मानव श्रृंखला पर बोली कांग्रेस- वही शामिल होगा जो JDU में जाना चाहता है, BJP ने बताया दुखद
मानव श्रृंखला को लेकर बिहार बीजेपी-जेडीयू व कांग्रेस-आरजेडी में सियासी तकरार.

डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने बिहार वासियों के साथ सभी सियासी दलों से भी अपील की है कि सारे मतभेद भुलाकर और दलगत राजनीति से ऊपर उठकर मानव श्रृंखला में शामिल हों.

  • Share this:
पटना. पर्यावरण बचाने के संकल्प के साथ ही दहेज प्रथा व बाल विवाह जैसी विभिन्न सामाजिक बुराइयों के खिलाफ रविवार (19 जनवरी) को बिहार में मानव श्रृंखला (Human Chain) बनने जा रही है. लेकिन, सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के आह्वान पर हो रहे इस आयोजन पर सियासत भी तेज हो गई है. कांग्रेस ने जहां अपने कार्यकर्ताओं के इसमें शामिल होने पर पाबंदी लगा दी है वहीं आरजेडी ने इसका बहिष्कार करते हुए इसके बहाने सीएम नीतीश पर राजनीति करने का आरोप लगाया है.

किसी भी कार्यकर्ता के शामिल होने पर पाबंदी लगाते हुए कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा एलान किया कि मानव श्रृंखला में कोई भी कांग्रेस कार्यकर्ता नहीं जाएगा  क्योंकि मानव श्रृंखला पूरी तरह नीतीश कुमार का इवेंट मैनेजमेंट है. उन्होंने ये भी कहा कि इसमें वही शामिल होगा जो जदयू में जाना चाहता है.

कांग्रेस प्रवक्ता राजेश राठौर ने कहा कि शिक्षकों-छात्रों को परेशान कर नीतीश कुमार चेहरा चमकाने के लिए मानव श्रृंखला बना रहे हैं.  चुनावी साल है इसलिए इसलिएये सारा तामझाम हो रहा है. नीतीश कुमार को चाहिए हत्या, बलात्कार पर भी श्रृंखला बनाएं इसमें बिना बुलाये लोग खड़े हो जाएंगे.

बता दें कि एक दिन पहले ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह ने सीएम नीतीश के इस आह्वान की सराहना की थी. दूसरी ओर आरजेडी ने भी कांग्रेस के सुर मे सुर मिलाते हुए इस आयोजन पर सवाल खड़ा किया है.

आरजेड़ी नेता शिवानंद तिवारी ने कहा कि इसके बहाने सीएम नीतीश कुमार विशुद्ध राजनीति कर रहे हैं. ये इमेज बिल्डिंग के अलावा ये कुछ भी नहीं. उन्होंने कहा कि अगर बिहार में अपराध और बलात्कार कम होता तो माना जा सकता था कि बिहार में सुशासन है. मानव श्रृंखला घटनाओं से ध्यान भटकाने की कोशिश है.

इन सबके बीच बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने बिहार वासियों के साथ सभी सियासी दलों से भी अपील की है कि सारे मतभेद भुलाकर और दलगत राजनीति से ऊपर उठकर मानव श्रृंखला में शामिल हों.

उन्होंने कहा कि यह जन जागरूकता का कार्यक्रम है, इसपर पार्टी-पॉलिटिक्स नहीं होनी चाहिए. बहुत दुखद है कि कांग्रेस-आरजेडी जैसे लोग इस अभियान का विरोध कर रहे हैं.डिप्टी सीएम ने कहा कि हमलोग विपक्ष में थे उस वक़्त शराबबंदी पर मानव श्रृंखला बनी थी, हम विपक्ष में रहते हुए भी शामिल हुए थे. कुछ काम ऐसे होते हैं जिसमें राजनीति नहीं होनी चाहिए, लेकिन जिस तरह जेल में रहते हुए लालू यादव ट्वीट कर रहे हैं और कांग्रेस के नेता बयानबाज़ी कर रहे हैं वो दुखद है.

सुशील मोदी ने कहा कि एक ग़ैर राजनीतिक कार्यक्रम को लेकर जिन शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं वो आपत्तिजनक है. बिहार की जनता उनके बहकावे में नहीं आएगी. उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि  दुकानदार, उद्यमी, ठेला चालक, रिक्शा चालक को आधे घंटे तक अपने दुकान के बाहर खड़े होकर मानव श्रृंखला में शामिल हों.

इस बीच एक बड़ी बात ये हुई कि अब तक सीएम नीतीश के बारे में अनाप-शनाप बयानबाजी करने वाले बीजेपी एमएलसी संजय पासवान ने भी उनकी तारीफ की है. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार अब पॉलिटिशन से आगे सोशल रेफ़ॉर्मर की तरफ़ बढ़ गए हैंहम सबको उनका अनुकरण करना चाहिए.

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 1:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर