बिहार की नीतीश सरकार के मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा, जानें किसे मिली कौन सी जिम्मेवारी

नीतीश कुमार की कैबिनेट में तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी उपमुख्‍यमंत्री होंगे.
नीतीश कुमार की कैबिनेट में तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी उपमुख्‍यमंत्री होंगे.

Nitish Government Portfolio: जदयू कोटे के मंत्री विजय कुमार चौधरी को ग्रामीण विकास एवं ग्रामीण कार्य विभाग का जिम्मा दिया गया है. मेवालाल चौधरी को शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 5:45 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार की नीतीश सरकार (Nitish Government) के मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है. मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार के पास गृह मंत्रालय और सामान्य प्रशासन के अलावा कुछ और भी विभाग रहेंगे. वहीं डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद (Deputy CM Tar Kishor Prasad) के पास पर्यावरण, वन, सूचना प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन और शहरी विकास का विभाग है. बिहार की दूसरी डिप्टी सीएम रेणु देवी को पंचायती राज विभाग के अलावा उद्योग विभाग की जिम्मेवारी दी गई है.

जदयू के वरीय नेता विजय चौधरी के जिम्मे ग्रामीण विकास के अलावा सूचना और प्रसारण मंत्रालय समेत संसदीय कार्य मंत्रालय का प्रभार है. जेडीयू के नेता विजेंद्र यादव को बिजली और खाद्य उपभोक्ता संरक्षण जैसे विभाग मिले हैं. मेवालाल चौधरी को बिहार का शिक्षा मंत्री बनाया गया है, जबकि शीला कुमारी को परिवहन विभाग मिला है. जेडीयू के ही अशोक चौधरी को भवन निर्माण के अलावा समाज कल्याण विभाग भी दिया गया है.

पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष सुमन को लघु सिंचाई के अलावा एससी-एसटी कल्याण विभाग की जिम्मेवारी दी गई है, जबकि मुकेश सहनी को पशुपालन और मत्स्य विभाग मिला है. बीजेपी के नेता मंगल पांडे को पूर्व की तरह इस बार भी स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा उनके पास कला संस्कृति विभाग भी रहेगा.




बीजेपी के अमरेन्द्र प्रताप सिंह को कृषि, सहकारिता समेत गन्ना विकास मंत्रालय दिया गया है. वहीं बीजेपी के ही नेता रामप्रीत पासवान को पीएचईडी मंत्रालय का प्रभार दिया गया है. बीजेपी के ही जीवेश कुमार को पर्यटन, श्रम और खदान विभाग और रामसूरत राय को राजस्व और विधि मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज