• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Weather Update: बिहार में अगले 72 घंटे तक एक्टिव रहेगा मानसून, बारिश-वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी

Weather Update: बिहार में अगले 72 घंटे तक एक्टिव रहेगा मानसून, बारिश-वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी

IMD Issued Rain Warning: बिहार में तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

IMD Issued Rain Warning: बिहार में तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Bihar Weather Alert: पोस्ट मानसून का असर आज यानी रविवार से ही पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा सहित कई जिलों में दिखेगा. यहां गरज के साथ बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है.

  • Share this:

पटना. पश्चिम बंगाल में चक्रवातीय सर्कुलेशन के समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैलाव की वजह से बिहार में भी लगातार पोस्ट मानसून (Post Monsoon Effect) का सिस्टम एक्टिव है और मध्यम से लेकर भारी बारिश हो रही है. पोस्ट मानसून की वजह से एक बार फिर मौसम विभाग (IMD) ने अगले 72 घन्टे के लिए तेज हवा के साथ मध्यम से लेकर अति भारी बारिश की संभावना जताते हुए सभी 38 जिलों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है.

इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी सम्भावना जताई गई है और लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि पोस्ट मानसून का जो सिस्टम एक्टिव हुआ है, उसके प्रभाव से आज पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में गरज के साथ बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है.

पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है जबकि पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर में भारी वर्षा का पूर्वानुमान है. 4 अक्टूबर को बिहार के सुपौल, अररिया, मधेपुरा एवं पूर्णिया में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है साथ ही मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, किशनगंज और कटिहार में भारी वर्षा का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान राज्य में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. एक अक्टूबर से बदले मौसम के बीच लगातार बारिश हो रही है. कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है उनमें मुजफ्फरपुर के बैरिया में तो रिकॉर्ड तोड़ 205 एमएम बारिश हुई है. भारी से अति भारी वर्षा में पश्चिम चंपारण के चनपटिया में 147.4 एमएम, नवादा के नरहट में 146.8 एमएम, वैशाली के महुआ में 14.2 एमएम, पूर्णी चंपारण के चटिया में 138.4 एमएम, गोपालगंज के हथवा में 126.4 एमएम, गोपालगंज में 119.6 एमएम, बक्सर में 117.5 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है. इस दौरान राज्य के कई स्थानों पर गरज के साथ बिजली भी गिरी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज