Home /News /bihar /

power minister vijendar yadav denies rumor of power cut and shut down in state bramk

क्या बिहार पर मंडरा रहा बिजली संकट का खतरा ? जानें राज्य के उर्जा मंत्री ने क्या कहा

पत्रकारों से बात करते बिहार के उर्जा मंत्री विजेंद्र यादव

पत्रकारों से बात करते बिहार के उर्जा मंत्री विजेंद्र यादव

Power Cut Crisis In Bihar: दरअसल बिहार सरकार और एनटीपीसी के बीच फिलहाल 5200 मेगावाट बिजली मुहैया कराने को लेकर करार है, लेकिन बिजली उत्‍पादन कंपनी की ओर से महज 4200 मेगावाट बिजली ही मुहैया कराई जा रही है. गर्मी के दिन में बिहार में कई जगहों पर बिजली संकट है, बिहार में 24 घण्टे बिजली मुहैया कराने के लिए पिछली कैबिनेट में साढ़े 13 करोड़ का प्रोजेक्ट अप्रूव हुआ है,

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में किसी तरह की बिजली की संकट नहीं है. राज्य के उर्जा मंत्री विजेंद्र यादव ने कहा कि बुधवार को जो तूफान आया था और कुछ जगह ओले गिरे थे उसके कारण ही पावर कट की तात्कालिक और लोकल समस्या हुई थी. मंत्री ने माना कि कुछ देर के लिए समस्या बाधित हुई है लेकिन बिजली संकट जैसी कोई बात नहीं है.

मालूम हो कि बिहार में बिजली संकट की स्थिति उत्‍पन्‍न होने की खबरें लगातार आ रही थाीं. बिहार में मांग और आपूर्ति का अंतर 1000 मेगावाट तक पहुंच चुका है. गर्मी को देखते हुए बिजली की मांग बढ़ गई है, वहीं आपूर्ति तय सीमा से काफी कम हो रही है. ऐसे में पावर कट लगाने की संभावना बढ़ गई है. जानकारी के अनुसारर, बिहार में फिलहाल 6200 से 6400 मेगावाट बिजली की जरूरत है. दूसरी तरफ, मांग के मुकाबले 1000 मेगावाट बिजली की कम आपूर्ति की जा रही है.

बिहार को फिलहाल 5400 मेगावाट बिजली ही मिल रही है. दरअसल, बिहार सरकार और NTPC के बीच 5200 मेगावाट बिजली उपलब्‍ध कराने का करार है, लेकिन बिजली उत्‍पादक कंपनी की ओर से फिलहाल 4200 मेगावाट बिजली की ही आपूर्ति की जा रही है. यदि यही स्थिति बरकरार रही तो आने वाले समय में प्रदेश में बिजली आपूर्ति की समस्‍या गहरा सकती है

बिहार में स्मार्ट मीटर में आ रही समस्या पर मंत्री ने कहा कि इस तरह की कोई समस्या नहीं आ रही है पूरे जांच-पड़ताल के बाद ही मीटरों को लगाया गया है. 3 लाख घरों में स्मार्ट मीटर लगाया जा चुका है लेकिन कोई कंप्लेन नहीं आ रहा है. बिहार में 24 घण्टे बिजली की सप्लाई के मामले में मंत्री विजेंद्र यादव ने कहा पिछले कैबिनेट में अपग्रेडेशन और मॉडिफिकेशन के लिए साढ़े 13 हजार करोड़ का एक प्रोजेक्ट अप्रूव हुआ है ,उसको अपडेट किया जाएगा पूरे सिस्टम को मॉडिफाई किया जाएगा साथ ही नई तकनीक का प्रयोग किया जाएगा और ज्यादा बेहतर किया जाएगा ताकि कोई शिकायत नहीं मिले और 24 घंटे बिजली मिल सके.

. योजना आयोग के अखबारों में आये पत्र पर मंत्री विजेंदर यादव ने कहा कि नीति आयोग के वाइस चेयरमैन को हमने पत्र लिखा था आपके आंकड़े और बिहार सरकार के विभिन्न विभागों के आंकड़े मेल नही खाते है. विजेंद्र यादव ने कहा कि परसों योजना मंत्री का पत्र आया उन्होंने लिखा कि यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम के आधार पर सर्वे किया गया है. यही पत्र पेपर में आया है.

Tags: Bihar News, PATNA NEWS, Power Crisis

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर