• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार में अब कारपोरेट कॉल से उपभोक्ताओं को मिलेगा बिजली बिल का रिमाइंडर, जानें पूरी प्रकिया

बिहार में अब कारपोरेट कॉल से उपभोक्ताओं को मिलेगा बिजली बिल का रिमाइंडर, जानें पूरी प्रकिया

बिहार में अब कारपोरेट कॉल के जरिए मिलेगी बिजली बिल की जानकारी (सांकेतिक चित्र)

बिहार में अब कारपोरेट कॉल के जरिए मिलेगी बिजली बिल की जानकारी (सांकेतिक चित्र)

Electricity Bill Reminder: बिहार में यह व्यवस्था प्रीपेड और पोस्ट पेड दोनों तरह के उपभोक्ताओं के लिए रखी गई है. इसके तहत बीएसएनल के साथ एक करार भी किया गया है.

  • Share this:

पटना. बिहार में आज से बकाया बिजली बिल के भुगतान का रिमाइंडर उपभोक्ताओं को अब नए अंदाज में मिलेगा. उपभोक्ताओं को कॉरपोरेट अंदाज में रिमाइंडर देने के लिए बिजली कंपनी ने भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) से एक करार किया है. करार के तहत पोस्टपेड (Post Paid) और प्रीपेड (Pre Paid) दोनों श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए फोन कर बैलेंस के बारे में उन्हें जानकारी दी जाएगी.

बिजली कंपनी के अधिकारियों के अनुसार बकाया बिजली बिल वाले उपभोक्ताओं को सूचना नियमित रूप से सभी डिवीजन के पास मौजूद रहती है. बिजली कंपनी के सभी उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर भी बिजली कंपनी के पास उपलब्ध हैं, ऐसे में कंपनी ने यह तय कर लिया है कि हर रोज बिजली बिल के बकायेदारों की सूची बीएसएनएल को भेजी जाएगी. बकायेदारों को रिमाइंडर के अंदाज में जो रिकॉर्डेड मोबाइल कॉल किया जाएगा उसे बिजली कंपनी ने अपनी देखरेख में तैयार करवाया है.

उपभोक्ताओं से कहा जाएगा कि यह कॉल आपको बिजली कंपनी की ओर से है. यह बकाया बिजली बिल के बारे में है. आप तय समय पर अपना बिजली बिल जमा कर दे नहीं तो आपकी बिजली काट दी जाएगी. आप अपने बकाया बिजली बिल की जानकारी सुविधा ऐप पर जाकर ले सकते हैं, या फिर बिजली कंपनी के काउंटर पर जाकर आप इस बारे में पता कर सकते हैं. प्रीपेड मीटर वाले बिजली उपभोक्ताओं के लिए भी यह सेवा शुरू हो रही है.

प्रीपेड बिजली उपभोक्ताओं को अलर्ट कॉल के माध्यम से यह बता दिया जाएगा कि उनका बैलेंस कितना बचा है और कब यह खत्म हो जाएगा. अगर वह रिचार्ज नहीं कराते हैं तो फिर उनकी बिजली कट जाएगी. अब तक इस तरह की सुविधा केवल एसएमएस के माध्यम से दी जाती थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज