दिल्ली चुनाव: JDU के स्टार प्रचारकों की लिस्ट से OUT हुए PK, पवन वर्मा का भी नाम नहीं

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (फाइल फोटो)

सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने भी कुछ दिन पहले PK पर पूछे गए सवाल पर कहा था कि 19 जनवरी को मानव श्रृंखला ख़त्म होने के बाद ही इस मसले पर कुछ बोलना होगा तो बोलूंगा.

  • Share this:


पटना. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) में बीजेपी-जेडीयू-एलजेपी (BJP-JDU-LJP) के साथ लड़ने और सीटों पर समझौते के ऐलान के साथ ही एक और बड़ी बात हुई है. दरअसल, जेडीयू ने दिल्ली चुनाव के लिए जिन नेताओं का नाम स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया है, उनमें पार्टी के उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) यानि PK का नाम नाम नहीं है. खास बात यह है कि हाल में ही संपन्न झारखंड चुनाव के प्रचारकों में उनका नाम शामिल था.

स्टार प्रचारक की सूची में PK के साथ ही पवन वर्मा का नाम भी नहीं है. राजनीतिक जानकारों की मानें तो इसके पीछे की वजह ये है इन दोनों ही नेताओं ने कई मामलों में पार्टी लाइन से हटकर बयानबाजी की थी. सीएए और एनआरसी जैसे मुद्दों को लेकर इन दोनों ही नेताओं ने जेडीयू की आधिकारिक लाइन से अलग बयान दिए थे.

...तो उनके खिलाफ हुई कार्रवाई
बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने भी कुछ दिन पहले पीके पर पूछे गए सवाल पर कहा था कि 19 जनवरी को मानव श्रृंखला ख़त्म होने के बाद ही इस मसले पर कुछ बोलना होगा तो बोलूंगा. बताया जा रहा कि जेडीयू के स्टार प्रचारक की लिस्ट से PK और पवन वर्मा को बाहर किया जाना उसी कड़ी का हिस्सा है. बता दें कि प्रशांत किशोर नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर मोदी सरकार की लगातार आलोचना करते आ रहे हैं. हाल ही में उन्होंने नीतीश कुमार को एक खुला पत्र लिखकर इसे बिहार में लागू नहीं करने की अपील की थी.

यह भी एक वजह
एक और बड़ी वजह ये भी बताई जा रही है कि चुनावी रणनीति बनाने वाली पीके की कंपनी I-PAC दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल के लिए काम कर रही है, जो बीजेपी के ख़िलाफ़ मुख्य विरोधी पार्टी है. वहीं, दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी और जेडीयू मिल कर चुनाव लड़ रही है, ऐसे में PK किसके ख़िलाफ़ प्रचार करते?

पवन वर्मा का नाम भी गायब
दूसरी ओर पवन वर्मा ने भी पार्टी विरोधी लाइन ले रखा था. CAA-NRC जैसे मुद्दे पर इनके बयानों से सीएम नीतीश नाराज बताए जा रहे थे. हालांकि PK और पवन वर्मा के लिस्ट से बाहर करने को स्टार प्रचारक की लिस्ट में शामिल बिहार सरकार के मंत्री और जेडीयू नेता जय कुमार सिंह ने सही ठहराया है. उन्होंने कहा कि पार्टी जिनकी भूमिका महत्वपूर्ण मानती है, चुनाव में उन्‍ही को शामिल करती है. फ़िलहाल दिल्ली विधानसभा चुनाव में प्रशांत किशोर और पवन वर्मा की भूमिका पार्टी को नहीं लगती है, इस वजह से स्टार प्रचारक की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है.

ये हैं JDU के स्‍टार प्रचारक
जेडीयू ने स्टार प्रचारक की लिस्ट में जिन लोगों को शमिल किया है वे हैं- नीतीश कुमार, आर सी पी सिंह, ललन सिंह, श्रवण कुमार, अशोक चौधरी, जय कुमार सिंह,  महेश्वर हज़ारी, दिलेशवर कामत, चंद्रेश्वर चंद्रवंशी, सुनील कुमार पिंटू,  महाबली सिंह, वशिष्ठ नारायण सिंह,  रामनाथठाकुर, संजय कुमार झा, अशफाक अहमद खान, दयानंद राय, आर पी मंडल, कविता सिंह, राज सिंह मान और के सी त्यागी.

ये भी पढ़ें


 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.