लाइव टीवी

Pre Budget Meeting: डिप्टी सीएम ने कहा-दूध और मछली उत्पादन में आत्मनिर्भर होगा बिहार
Patna News in Hindi

Neelkamal | News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 9:04 PM IST
Pre Budget Meeting: डिप्टी सीएम ने कहा-दूध और मछली उत्पादन में आत्मनिर्भर होगा बिहार
बैठक में पशु, मुर्गी व मछली पालक किसानों ने अंडा की कीमत नियंत्रित करने के साथ बाजार उपलब्ध कराने के भी सुझाव दिए गए. (फाइल फोटो)

सुशील मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की सहायता से पूर्णिया में 50 लाख क्षमता का फ्रोजेन सिमेन स्टेशन शुरू किया गया है. इसके साथ ही राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत गायों के देशी नस्लों के संवर्द्धन के लिए डुमरांव में भ्रूण हस्तांतरण प्रोद्योगिकी परियोजना शुरू की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 9:04 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार के बजट 2020 से पहले सूबे के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी प्री बजट बैठकों के दौर में व्यस्त हैं. ऐसी ही एक बैठक मंगलवार को उन्होंने पशुपालन, दूध, मछली, मुर्गी, अंडा उत्पादन, बकरी पालन और गौशाला के क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ की. सचिवालय सभागार में आयोजित छठी बैठक में मोदी ने लोगों के विचार और सुझाव को सुना. उन्होंने कहा कि देश मे दूध उत्पादन मामले में बिहार छठे स्थान पर है. यहां प्रतिदिन 19.41 लाख लीटर दूध का संग्रह और 15 लाख लीटर की मार्केटिंग हो रही है. प्रतिवर्ष 6.42 लाख मछली उत्पादन के साथ बिहार जल्द ही आत्मनिर्भर हो जाएगा. उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग का बजट पिछले 15 वर्षों में 2005-06 के 73.16 करोड़ से बढ़ कर 2019-20 में 953.25 करोड़ हो गया है.

कृषि मंत्री प्रेम कुमार भी मौजूद
बैठक को कृषि व पशुपालन मंत्री डाॅ. प्रेम कुमार ने भी सम्बोधित किया. उन्होंने कहा कि 12 से 27 फरवरी तक PM किसान सम्मान योजना के तहत रजिस्टर्ड 60 लाख किसानों को KCC देने के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान से पशु एवं मछली पालकों को भी जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि कृषि के साथ पशुपालन प्रक्षेत्र सरकार की प्राथमिकता में है. अंडा और दूध की खपत बढ़ाने के लिए इसे आंगनबाड़ी और स्कूलों में संचालित मध्याह्न भोजन योजना से जोड़ा गया है.

पूर्णिया में 50 लाख क्षमता का फ्रोजेन सिमेन स्टेशन

सुशील मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की सहायता से पूर्णिया में 50 लाख क्षमता का फ्रोजेन सिमेन स्टेशन शुरू किया गया है. इसके साथ ही राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत गायों के देशी नस्लों के संवर्द्धन के लिए डुमरांव में भ्रूण हस्तांतरण प्रोद्योगिकी परियोजना शुरू की गई है. 2019-20 में एफएमडी बीमारियों की रोकथाम के लिए 3.30 करोड़ तथा एचएस बीक्यू के लिए 1.65 करोड़ पशुओं और 51 लाख भेड़-बकरियों का टीकाकरण किया गया है.

बाजार उपलब्ध कराने का सुझाव
बैठक में पशु, मुर्गी व मछली पालक किसानों ने अंडा की कीमत नियंत्रित करने के साथ बाजार उपलब्ध कराने के भी सुझाव दिए गए. इसके साथ ही मछलियों की बीमारी जानने के लिए लैब स्थापित करने, मछली बीज व चारा के प्रमाणीकरण आदि के सुझाव दिए. बैठक में वित्त विभाग के प्रधान सचिव एस. सिद्धार्थ, पशु व मत्स्य संसाधन विभाग के प्रधान सचिव एन विजय लक्ष्मी सहित अन्य वरीय अधिकारी भी मौजूद थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 9:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर