लाइव टीवी

जल जीवन हरियाली को लेकर बनने वाली मानव श्रृंखला की तैयारी पूरी, 4 करोड़ से ज्‍यादा लोग होंगे शामिल

Anand Amrit Raj | News18 Bihar
Updated: January 14, 2020, 7:59 PM IST
जल जीवन हरियाली को लेकर बनने वाली मानव श्रृंखला की तैयारी पूरी, 4 करोड़ से ज्‍यादा लोग होंगे शामिल
मानव शृंखला के लिए नीतीश कुमार कर रहे हैं खूब यात्राएं.

जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए 19 जनवरी को बनने वाली मानव शृंखला (Human Chain) की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. मानव शृंखला की लंबाई 16351 किलोमीटर अनुमानित है, तो इसमें 3 करोड़ से अधिक लोग शामिल होंगे.

  • Share this:
पटना. बिहार में 19 जनवरी को जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मानव शृंखला (Human Chain) की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए सूबे के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish kumar) मानव शृंखला बनवा रहे हैं. इस आयोजन को सफल बनाने के लिए सीएम ने बिहार के तमाम जिलों में जाकर लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक किया है. आपको बता दें कि मानव शृंखला की लंबाई 16351 किलोमीटर अनुमानित है, तो इसमें 4 करोड़ से अधिक लोग शामिल होंगे.

नीतीश ने की वीडियो कांफ्रेंस
मानव शृंखला को सफल बनाने के लिए बिहार सरकार के अधिकारियों की पूरी टीम लगी हुई है. जबकि इसी कड़ी में नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बिहार के तमाम जिलों के अधिकारियों से तैयारियों के सिलसिले में जानकारी ली है. इस दौरान मुख्यमंत्री को विस्तार से मानव शृंखला के बारे में जानकारी दी गई.

ये है रूपरेखा

>>मानव शृंखला 16 हजार 351 किलोमीटर अनुमानित लम्बाई की बनेगी.
>>5,052 किलोमीटर मुख्य मार्ग की और 11 हजार 299 किलोमीटर उप मार्ग की लम्बाई होगी.
>>मानव शृंखला में अनुमानित प्रतिभागियों की संख्या लगभग 2 हजार व्यक्ति प्रति किलोमीटर की दर से 4 करोड़ 27 लाख की संख्या होगी.>> मानव शृंखला में शामिल होने वाले विभिन्न वर्गों में सरकारी तथा निजी विद्यालय के बच्चे, शिक्षक सरकारी कर्मी, शिक्षा सेवक, जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ता और आम लोग शामिल होंगे.
>> रविवार होने के बावजूद स्कूल और सभी सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे.

>> क्लास 1 से लेकर क्लास 4 तक के बच्चे स्कूल के अहाते के अंदर रह कर मानव शृंखला बनाएंगे.

 

कार्यक्रम के लिए हो रही है माइक्रो प्‍लानिंग
इस दौरान प्रति किलोमीटर पर जल की सुविधा के अलावा एम्बुलेंस की व्यवस्था के साथ-साथ सुरक्षा की भी पूरी व्यवस्था रहेगी. मार्ग के बायीं ओर खड़ा होने के लिए स्थान को चिन्हित किया जा रहा है. मानव शृंखला में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग भाग लें, इसके लिए माइक्रो प्लानिंग किया की जा रही है. पटना के गांधी मैदान से मानव शृंखला के प्रस्थान बिंदु की तैयारी की गई है. इस मैदान से चारों दिशाओं में मानव शृंखला का प्रस्थान होगा. जबकि मानव शृंखला के दौरान यातायात को व्यवस्थित रखने की तैयारी भी की जा रही है. यही नहीं, मोटर साइकिल और ड्रोन के माध्यम से मानव शृंखला को रिकॉर्ड किया जाएगा.

 

ये भी पढ़ें-

न बारिश, न धूप अचानक सड़क पर सैकड़ाें लोगों ने क्यों खोल दिए अपने छाते...

 

देश में कब सुधरेंगे अन्नदाताओं के हाल, रोजाना 28 किसानों ने की आत्महत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 6:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर