Home /News /bihar /

president election ballot paper will soon reach patna draupadi murmu yashwant sinha nodmk8

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर जल्द पटना आएगा बैलेट पेपर, बूथ बनाने की तैयारी अंतिम दौर में

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू जबकि विपक्ष के तरफ से यशवंत सिन्हा कैंडिडेट हैं.

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू जबकि विपक्ष के तरफ से यशवंत सिन्हा कैंडिडेट हैं.

President Election: राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने को लेकर आगामी 13 जुलाई को बैलेट पेपर पटना (Patna) पहुंचेगा. मतदान को लेकर बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) के वाचनालय को बूथ बनाया गया है. दिल्ली से बैलेट बॉक्स ला कर इसी स्ट्रांग रूम में रखा जायेगा. जल्द ही संबंधित विभागों को यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी कि वो मतदान के दिन को लेकर चाक चौबंद व्यवस्था करें

अधिक पढ़ें ...

पटना. चुनाव आयोग के अधिकारी राष्ट्रपति चुनाव (President Election) की तैयारियों में जोर-शोर से जुटे हुए हैं. इस कड़ी में यह जानकारी निकल कर सामने आई है कि राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने को लेकर आगामी 13 जुलाई को बैलेट पेपर पटना (Patna) पहुंचेगा. मतदान को लेकर बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) के वाचनालय को बूथ बनाया गया है. दिल्ली से बैलेट बॉक्स ला कर इसी स्ट्रांग रूम में रखा जायेगा. जल्द ही संबंधित विभागों को यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी कि वो मतदान के दिन को लेकर चाक चौबंद व्यवस्था करें.

बता दें कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव में बिहार के विधानसभा सदस्यों, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों के कुल मतों की वैल्यू 81,239 है. बिहार के एक विधानसभा सदस्य का मत मूल्य 173 है जबकि एक सांसद के मत का मूल्य 700 है. ऐसे में राज्य के 243 विधायकों का मत मूल्य 42,039 है इसी प्रकार से राज्य के 40 लोकसभा और 16 राज्यसभा सदस्यों का मत मूल्य 39,200 है.

यहां यह भी बताते चलें कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया गया है. जबकि विपक्षी दलों की तरफ से यशवंत सिन्हा को कैंडिडेट बनाया गया है. चुनाव आयोग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून निर्धारित की गयी है. 30 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी. नाम वापसी की अंतिम तिथि दो जुलाई निर्धारित की गई है. जबकि मतदान 18 जुलाई को होगा. इसके साथ ही राष्ट्रपति चुनाव कोect लेकर आयोग की ओर से सभी महत्वपूर्ण विभागों के साथ समीक्षा की जायेगी.

Tags: Draupadi murmu, Rashtrapati Chunav, Yashwant sinha

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर