Home /News /bihar /

पटना के महावीर मंदिर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अयोध्या की राम रसोई पर की चर्चा, दर्शन-पूजन कर नैवेद्यम प्रसाद भी चढ़ाया

पटना के महावीर मंदिर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अयोध्या की राम रसोई पर की चर्चा, दर्शन-पूजन कर नैवेद्यम प्रसाद भी चढ़ाया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पटना के महावीर मंदिर में दर्शन-पूजन किए.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पटना के महावीर मंदिर में दर्शन-पूजन किए.

President Ram Nath Kovind'visit to Bihar: राष्ट्रपति के महावीर मंदिर से जाने के बाद महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव किशोर कुणाल ने कहा कि राष्ट्रपति के आने से देश के 10 बड़े मंदिरों में गिना जाने वाला पटना का महावीर मंदिर तीर्थ हो गया. आज देश के सर्वोच्च पद पर बैठे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी इच्छा से यहां आकर महावीर मंदिर में महावीर जी का दर्शन किया.

अधिक पढ़ें ...

पटना. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) का पटना दौरा समाप्त हो गया. वे तीन दिवसीय बिहार दौरे पर आये थे  और शुक्रवार को अपनी यात्रा समाप्त कर वापस दिल्ली लौट गये. अपनी यात्रा के अंतिम दिन  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पटना रेलवे स्टेशन स्थित महावीर मंदिर (Patna Mahavir Mandir) पहुंचे जहां उन्होंने पूजा अर्चना की. राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार रामनाथ कोविंद पटना महावीर मंदिर पहुंचे थे. हालांकि इससे पहले वे जब बिहार के राज्यपाल थे तब वे कई बार महावीर मंदिर में दर्शन कर चुके थे. राष्ट्रपति शुक्रवार की सुबह करीब 9 बजे महावीर मंदिर पहुंचे और लगभग 20 मिनट तक मंदिर में रुक कर पूजा अर्चना की. इस दौरान आचार्य किशोर कुणाल (Acharya Kishore Kunal) पटना महावीर मंदिर में मौजूद रहे.उन्होंने ही राष्ट्रपति की पूजा भी कराई. महावीर मंदिर में चढ़ने वाला प्रसाद नैवेद्यम भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भगवान पर चढ़ाया. राष्ट्रपति ने आचार्य किशोर कुणाल से अयोध्या में महावीर मंदिर ट्रस्ट के द्वारा चलाए जा रहे हैं राम रसोई (Ayodhya Ram Rasoi) की भी चर्चा की.

राष्ट्रपति के महावीर मंदिर से जाने के बाद महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव किशोर कुणाल ने कहा कि राष्ट्रपति के आने से देश के 10 बड़े मंदिरों में गिना जाने वाला पटना का महावीर मंदिर तीर्थ हो गया. आज देश के सर्वोच्च पद पर बैठे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी इच्छा से यहां आकर महावीर मंदिर में महावीर जी का दर्शन किया. राष्ट्रपति ने यहां आकर पहले खुद से ध्यान और प्रार्थना की और उसके बाद उन्होंने पूजा कराने का आग्रह किया. किशोर कुणाल ने कहा कि मैंने खुद ही राष्ट्रपति और उनके परिवार के सदस्यों की पूजा कराई.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को महावीर मंदिर पटना की ओर से नैवेद्यम प्रसाद और केसरिया के पास बनने वाला विराट रामायण मंदिर का सोने से बना हुआ स्मारक चिन्ह और शॉल दिया गया. साथ ही महावीर मंदिर की तरफ से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को तुलसी साहित्य पर संस्कृत में लिखी एक पुस्तक भी भेंट की गई.

पटना के महावीर मंदिर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सोने का बना एक स्मारक चिन्ह व शॉल देकर सम्मानित किया गया.

महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव किशोर कुणाल ने कहा कि बातचीत के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि यहां बहुत विकास और सुंदरता दिख रही है. महावीर मंदिर ट्रस्ट के द्वारा अयोध्या में चलाए जा रहे राम रसोई की चर्चा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि राम रसोई की ख्याति पूरे देश में हो रही है. राष्ट्रपति ने विराट रामायण मंदिर की भी जानकारी ली.

Tags: Ayodhya ram mandir, Bihar News, President Ramnath Kovind

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर