Home /News /bihar /

...तो क्या PM मोदी के 'लिट्टी-चोखे' ने कर दिया बिहार विधानसभा चुनाव का आगाज़!

...तो क्या PM मोदी के 'लिट्टी-चोखे' ने कर दिया बिहार विधानसभा चुनाव का आगाज़!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली के इंडिया गेट के पास आयोजित 'हुनर हाट' पहुंचकर मशहूर बिहारी व्यंजन लिट्टी-चोखे का स्वाद चखा था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली के इंडिया गेट के पास आयोजित 'हुनर हाट' पहुंचकर मशहूर बिहारी व्यंजन लिट्टी-चोखे का स्वाद चखा था

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने तो इसके लिए पीएम मोदी (PM Modi) को धन्यवाद दिया और सवाल पूछा कि क्या लिट्टी-चोखा खाने को बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) की घोषणा मानी जाए?

पटना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बुधवार को दिल्ली के इंडिया गेट कैंपस में आयोजित 'हुनर हाट' (Hunar Haat) में लिट्टी-चोखा (Litti Chokha) क्या खाया, जाती हुई ठंड के बीच बिहार (Bihar) की राजनीति अचानक गर्म हो गई. पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने तो इसके लिए पीएम मोदी (PM Modi) को धन्यवाद दिया और सवाल पूछा कि क्या लिट्टी-चोखा खाने को बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा मानी जाए?

दरअसल दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के बाद अब पूरे देश की निगाहें बिहार पर टिक गई हैं. यहां के सियासी दलों ने जहां अपने कार्यक्रम जमीन पर उतारने शुरू कर दिए हैं वहीं अपनी-अपनी चुनावी रणनीति को लेकर बैठकों का दौर शुरू हो गया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव ने जहां तेजस्वी यादव को महागठबंधन का नेता बता दिया है वहीं, सीपीआई नेता कन्हैया कुमार के आसरे कांग्रेस अपनी नई राजनीति को परवान चढ़ा रही है. जबकि मांझी, कुशवाहा और मुकेश सहनी अभी भी दुविधा के बीच घिरे दिखाई दे रहे हैं.

PK और उपेंद्र कुशवाहा की मुलाकात
सूत्रों के हवाले से खबर है कि बुधवार को दिल्ली के एक होटल में प्रशांत किशोर की आरएलएसपी अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा और प्रधान महासचिव माधव आनंद से मुलाक़ात हुई है और बिहार के ताजा राजनीतिक समीकरण पर चर्चा की गई.

आज से पीके की 'बात बिहार की'
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के 'बात बिहार की' कार्यक्रम की शुरुआत उन लोगों के रजिस्ट्रेशन के साथ होगी, जो कार्यक्रम से जुड़कर, समान विचारधारा वाले लोगों के एक ऐसे समूह का हिस्सा बनना चाहते हैं. और, जो अगले 10-15 वर्षों में बिहार को देश के टॉप 10 राज्यों में लाकर उसे उसका सही सम्मान देना चाहते हैं.

21 फरवरी से चिराग पासवान की राजनीतिक यात्रा
शुक्रवार 21 फरवरी से बिहार में राजनीतिक यात्राओं की शुरुआत हो रही है. लोकजनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान 'बिहार 1st, बिहारी 1st' यात्रा के जरिये राज्य का दौरा करेंगे. शुक्रवार को पटना स्थित एलजेपी कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद चिराग अपनी बिहार यात्रा पर रवाना होंगे और वैशाली से उनकी इस यात्रा की शुरुआत होगी.

22 को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का दौरा
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 22 फरवरी को बिहार आएंगे और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से 11 जिलों में बन चुके पार्टी कार्यालय का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद नड्डा प्रदेश पदाधिकारियों और कोर कमेटी की बैठक करेंगे जिसमें इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी की रणनीति क्या हो, इस पर चर्चा होगी.

23 से तेजस्वी की 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा'
वहीं 23 फरवरी से आरजेडी नेता तेजस्वी यादव 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा' पर निकलने वाले हैं. इसको लेकर गुरुवार को आरजेडी की समीक्षा बैठक होने जा रही है. इसके तहत आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह रैली की तैयारियों का जायजा लेंगे. इसके बाद पटना में तेजस्वी के लिए एक बड़ी रैली भी प्रस्तावित है जिसमें वर्ष 2020 का चुनावी शंखनाद करेंगे.

27 फरवरी को कन्हैया कुमार की रैली
जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष और सीपीआई नेता कन्हैया कुमार की 'जन गण मन' यात्रा विभिन्न जिलों से हाेते हुई 27 फरवरी को पटना के गांधी मैदान में विशाल जनसभा में तब्दील होगी. इसमें देश के कई नामी-गिरामी चेहरे उपस्थित रहेंगे.

नीतीश कुमार की जल-जीवन-हरियाली यात्रा
उधर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तीन दिसंबर, 2019 को जल-जीवन-हरियाली यात्रा की शुरुआत की थी. इसके तहत वो बिहार के कई हिस्सों की यात्रा कर चुके हैं. इस दौरान सीएम नीतीश आरजेडी के 15 वर्षों के कुशासन का जिक्र करना नहीं भूलते हैं. जाहिर है उनकी ये यात्रा भी चुनावी तैयारियों में गिनी जा रही है.

ये भी पढ़ें-


तेजस्वी को 'काउंटर' करने के लिए कांग्रेस का प्लान! क्या कन्हैया के कंधे पर बंदूक रख राजनीति कर रही कांग्रेस?




PM नरेंद्र मोदी के लिट्टी-चोखा खाते ही ट्विटर पर छिड़ा वार, देखें किसने क्या लिखा

Tags: BJP, Chirag Paswan, Congress, Jdu, Jitan ram Manjhi, Jp nadda, Kanhaiya kumar, Narendra modi, Nitish kumar, PM Modi, Prashant Kishor, RJD, Tejaswi yadav, Upendra kushwaha

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर