लाइव टीवी

कोरोना जांच के लिए 2500 की बजाय 4500 ले रहे निजी लैब, स्वास्थ्य मंत्री ने साधी चुप्पी
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: May 20, 2020, 8:58 AM IST
कोरोना जांच के लिए 2500 की बजाय 4500 ले रहे निजी लैब, स्वास्थ्य मंत्री ने साधी चुप्पी
बिहार में कोरोना जांच की नाम पर मनमानी कर रहे निजी लैब (सांकेतिक चित्र)

पहले स्क्रीनिंग के लिए अधिकतम 1500 रुपए तय किया गया था और जांच में पॉजिटव आने के बाद दूसरे चरण की जांच के लिए अधिकतम 4500 रुपए लिया जाना था, लेकिन एक तो पटना में जांच नहीं शुरू हुई उपर से 25 सौ रुपये की जगह ये निजी लैब 45 सौ रुपये वसूल रहा है.

  • Share this:
पटना. बिहार सरकार (Bihar Government) ने कोरोना जांच (Corona Test) के लिए राज्य के दो निजी लैबों को मंजूरी दी है. डॉ. लाल पैथ लैब और पार्थ केयर एंड डायग्नोस्टिक प्राइवेट लिमिटेड. उम्मीद थी कि दोनों निजी लैब अब लोगों का ना केवल सैंपल लेंगे बल्कि जांच भी करेंगे, लेकिन इन लैब की जो हकीकत सामने आई है वो चौंकानेवाली है. एक ने तो जांच ही शुरू नहीं की और दूसरे पार्थ केयर एंड डायग्नोस्टिक ने जांच शुरू की तो, पटना में नहीं बल्कि सैंपल गुड़गांव भेजा जाने लगा. वो भी कार से और रिपोर्ट आने में 48 से 72 घंटे का समय लग रहा है.

निजी लैब में दो चरणों में जांच होनी थी

पहले स्क्रीनिंग के लिए अधिकतम 1500 रुपए तय किया गया था और जांच में पॉजिटव आने के बाद दूसरे चरण की जांच के लिए अधिकतम 4500 रुपए लिया जाना था, लेकिन एक तो पटना में जांच नहीं शुरू हुई उपर से 25 सौ रुपये की जगह ये निजी लैब 45 सौ रुपये वसूल रहा है. इस पूरे मामले में पार्थ डायग्नॉस्टिक का कोई भी स्टाफ कैमरे पर बोलने को तैयार नहीं है.



मंत्री ने साधी चुप्पी



मामला बेहद गंभीर है लिहाजा हमने इस मामले में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार का भी जवाब जानना चाहा लेकिन न तो स्वास्थ्य मंत्री ही इस  मामले में बोलने को तैयार हुए और न ही स्वास्थ्य विभाग के  प्रधान सचिव ही ने ही कुछ प्रतिक्रिया देना बेहतर समझा.

1519 है बिहार में मरीजों की संख्या

मंगलवार को बिहार में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के 77 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1519 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार को जो 77 नए मामले प्रकाश में आए हैं उनमें जहानाबाद के 30, कटिहार के 13, बेगूसराय के 12, कैमूर और भागलपुर के 05—05, औरंगाबाद के 04, अरवल के 03 तथा बक्सर, नवादा, जमुई, सुपौल और पटना के एक-एक मामले शामिल हैं.

9 की हो चुकी है मौत

गौरतलब है कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक कुल 9 मरीजों की मौत हो चुकी है. पटना और वैशाली में 2-2 तथा मुंगेर, रोहतास, पूर्वी चंपारण, सीतामढी और खगड़िया जिले में 1-1 मरीज की मौत हो चुकी है.

(रिपोर्ट- संजय कुमार)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 8:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading