Home /News /bihar /

9 महीने से पढ़ाई नहीं लेकिन नए सेशन में एडमिशन के लिए तैयार हुए पटना के निजी स्कूल, जानें डेट्स

9 महीने से पढ़ाई नहीं लेकिन नए सेशन में एडमिशन के लिए तैयार हुए पटना के निजी स्कूल, जानें डेट्स

UP LIVE News: उत्‍तर‍ प्रदेश में स्‍कूल को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

UP LIVE News: उत्‍तर‍ प्रदेश में स्‍कूल को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

Private School Admission: राजधानी पटना के लगभग सभी नामचीन स्कूलों ने एडमिशन को लेकर तिथियां जारी कर दी हैं. संत जेवियर्स में एलकेजी के लिए 15 दिसम्बर से 5 जनवरी तक ऑनलाइन फॉर्म जारी किया जाएगा.

पटना. बिहार में पिछले 9 महीने से रेगुलर क्लासेज नहीं हो रहे हैं. इसके बावजूद निजी स्कूलों ने नए सत्र में दाखिले की तैयारी तेजी से शुरू कर दी है. पटना के प्रतिष्ठित निजी स्कूलों ने नामांकन को लेकर नोटिस लगाना भी शुरू कर दिया है. हालांकि, इस बार नामांकन में ऑनलाइन ऑप्शनल नहीं होगा, बल्कि ऑनलाइन तरीके से ही दाखिले लिए जाएंगे.

आईसीएसई से लेकर सीबीएसई स्कूलों ने रूटीन भी जारी करना शुरू कर दिया है. ऐसे में दिसम्बर से लेकर जनवरी तक नामांकन का सिलसिला चलेगा. सभी निजी स्कूलों को यह भी उम्मीद है कि सरकार नए साल की शुरुआत होते ही निजी स्कूलों में भी प्राइमरी से लेकर हाइयर क्लासेज तक को खोलने की अनुमति देगी.

संत जेवियर्स हाई स्कूल प्रशासन की मानें तो एलकेजी के लिए 15 दिसम्बर से 5 जनवरी तक दाखिले के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी किया जाएगा. ऑनलाइन फॉर्म की कीमत 600 रुपये रखी गई है. संत जेवियर्स में एलकेजी के लिए बच्चे की उम्र साढ़े 3 साल से लेकर साढ़े 4 तक होनी चाहिए. लोयला मॉन्टेसरी में भी एडमिशन प्रक्रिया इसी माह शुरू होगी. यहां भी 27 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक वेबसाइट पर फॉर्म उपलब्ध रहेगा, लेकिन यहां फॉर्म की कीमत इस दफे बढ़ा दी गई है.

लोयला मॉन्टेसरी में एलकेजी के लिए फॉर्म भरने के लिए 800 रुपये लगेंगे. अन्य स्कूलों में जनवरी से फॉर्म भरा जाएगा और उसके बाद फॉर्म को शॉर्टलिस्टेड कर टेस्ट की प्रक्रिया शुरू होगी. राजधानी के संत माइकल हाई स्कूल में भी 10 से 15 दिसम्बर तक फॉर्म निकलने की संभावना है, जबकि डॉन बॉस्को में जनवरी के पहले सप्ताह तक एडमिशन फॉर्म उपलब्‍ध होने की संभावना है. नॉट्रेडम में भी दिसम्बर के अंत और जनवरी के पहले सप्ताह तक फॉर्म निकल सकते हैं.

इन स्कूलों में नामांकन लेने के लिए कई तरह के कागजात की अनिवार्यता रहेगी, जिसे जानना अभिभावकों के लिए बेहद जरूरी है. बच्चों और अभिभावकों के पास आधार कार्ड होनी चाहिए, नगर निगम का बर्थ सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट, अभिभावक का इनकम सर्टिफिकेट, करेंट पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, आवासीय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.

Tags: Bihar News, PATNA NEWS, Private School

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर