Home /News /bihar /

Lockdown बढ़ा तो बिहार के स्कूलों में भी शुरू हुई Online Class, बच्चों को भा रही नई टेक्नोलॉजी

Lockdown बढ़ा तो बिहार के स्कूलों में भी शुरू हुई Online Class, बच्चों को भा रही नई टेक्नोलॉजी

अपने घर से ऑनलाइन पढ़ाई करती पटना के एक निजी स्कूल की छात्रा मन्नत

अपने घर से ऑनलाइन पढ़ाई करती पटना के एक निजी स्कूल की छात्रा मन्नत

बिहार में लॉकडाउन (Lockdown2.0) के आगे बढ़ जाने के कारण निजी स्कूल ने ऑनलाइन क्लासेज (Online Class) शुरू करने का निर्णय लिया है.

पटना. कोरोना महामारी (Corona Epidemic) को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown2.0) की अवधि को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. ऐसे में बच्चों की पढ़ाई बाधित ना हो, इसके लिए स्कूलों ने कई तरह के उपाय किए हैं. पटना में भी एक निजी स्कूल द्वारा बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा (Online Teaching) देने की शुरुआत की गई है. इसके लिए स्कूल प्रबंधन द्वारा बाकायदा कई तरह के मोबाइल ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है.

ऐप के जरिए हो रही पढ़ाई

पटना के बांकीपुर स्थित सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल जूम ऐप के जरिए बच्चों की पढ़ाई कराई जा रही है. बच्चे मोबाइल, टैब या फिर कंप्यूटर के जरिए इस ऐप से ऑनलाइन क्लासेस ले रहे हैं. स्कूल के टीचर न केवल बच्चों की क्लास ले रहे हैं, बल्कि उन्हें असाइनमेंट देने के साथ ही व्हाट्सएप ग्रुप की मदद से भी पढ़ाई करवा रहे हैं. बच्चों को निर्देश देने और साथ ही होमवर्क देने के लिए हर क्लास का एक अलग व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जिसमें उस क्लास के सारे बच्चे और टीचर शामिल हैं.

क्लास से पहले प्रेयर, बीच में लंच ब्रेक भी

निजी स्कूल की छात्रा मन्नत, जो चौथी क्लास में पढ़ती है, ने बताया कि स्कूल रूटीन की तरह ही ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है. मन्नत ने बताया कि सुबह 9 बजे से क्लास की शुरुआत होती है और हर दिन 5 क्लासेज होती है. हर क्लास की अवधि 40 मिनट की होती है, जिसके बाद 20 मिनट का ब्रेक दिया जाता है. मन्नत ने बताया कि 3 क्लास होने के बाद 3 घंटे का लंच और रेस्ट दिया जाता है. स्कूल प्रबंधन की इस पहल से उसके माता-पिता भी खुश हैं. मन्नत के पिता विशाल कुमार सिन्हा जो कि खुद आईटी एक्सपर्ट हैं, ने बताया कि अंतिम दो क्लासेज दोपहर 3 बजे चलती हैं. स्कूल का कदम बच्चों की पढ़ाई में काफी कारगर साबित हो रहा है.

अभिभावक भी खुश

मन्नत की मां कोमल सिन्हा ने बताया कि हर क्लास स्टार्ट होने से पहले व्हाट्सएप ग्रुप में उससे संबंधित जानकारी दी जाती है, ताकि बच्चों के बीच कोई कंफ्यूजन ना रहे. उन्होंने बताया कि पूरे सेशन को तीन भागों में बांटा गया है. पहले सेशन में टीचर पढ़ाती हैं, दूसरे सेशन में स्टूडेंट्स अपने सवाल पूछते हैं और तीसरे राउंड में स्कूल के टीचर बच्चों से कुछ सवाल पूछते हैं. मन्नत की तरह ही स्कूल में पढ़ने वाले उसकी दोस्त श्रेयसी, कीर्ति, आयुषी, ओजस्वी समेत अन्य बच्चे भी ऑनलाइन स्टडी का लाभ ले रहे हैं. स्कूल द्वारा बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप में ऑडियो-वीडियो क्लिप भी दिए जाते हैं, ताकि स्टूडेंट्स बार-बार अपने लेसन को सुन सकें या देख सकें.

लॉकडाउन की वजह से लिया निर्णय

स्कूल टीचर अकबरी बेगम ने बताया कि लॉकडाउन के आगे बढ़ जाने के कारण स्कूल प्रबंधन ने ऑनलाइन क्लासेज शुरू करने का निर्णय लिया है. हमलोग पूरी कोशिश कर रहे हैं कि बच्चों की पढ़ाई का नुकसान कम से कम हो. ऑनलाइन ऐप और व्हाट्सएप्प के माध्यम से फिलहाल पढ़ाई करवाई जा रही है. साथ ही ये ध्यान भी रखा जा रहा है कि बच्चे अच्छी तरह से चैप्टर्स को समझ सकें. इसके लिए ऑडियो,-वीडियो और डिस्कशन का सहारा भी लिया जा रहा है. उम्मीद है कि हमारा प्रयास जरूर रंग लाएगा. ऑनलाइन क्लासेज की शुरुआत बुधवार से की गई है.



ये भी पढ़ें- बिहार में मुस्लिम संगठनों का ऐलान- रमजान के महीने में घर में ही पढ़ें नमाज

ये भी पढ़ें- Lockdown2.0 ने बढ़ाई लीची किसानों की चिंता, 10 हजार करोड़ के व्यापार पर ग्रहण

Tags: Bihar News, Lockdown. Covid 19, Lockdownextention, Online teaching, PATNA NEWS, Private School

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर