पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की होगी प्रॉपर मेडिकल स्क्रीनिंग, रोड पर गाड़ी लगाने वालों का कटेगा ई-चालान
Patna News in Hindi

पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की होगी प्रॉपर मेडिकल स्क्रीनिंग, रोड पर गाड़ी लगाने वालों का कटेगा ई-चालान
पटना एयरपोर्ट पर हुए कुछ बदलाव.

पटना एयरपोर्ट (Patna Airport,) को जाने वाली मुख्य सड़क पर अवैध रूप से वाहनों की पार्किंग न हो इसके लिए पटना ट्रैफिक एसपी को निर्देश दिया गया.

  • Share this:
पटना. एयरपोर्ट के बाहर कुछ आवश्यक बदलाव किए गए हैं. इसके तहत अब कोरोना संक्रमण को देखते हुए एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग (Medical Screening) प्रॉपर तरीके से होगी. एयरपोर्ट (Airport) पर जो भी यात्री बाहर से आ रहे हैं उनके द्वारा पीपीई किट यहां-वहां ना फेंका जाए इस पर भी नजर रहेगी. इसके साथ ही एयरपोर्ट के बाहर मुख्य सड़क पर अनाधिकृत पार्किंग करने को लेकर ई- चालान कटने पर फैसला लिया गया है. बता दें कि गुरुवार को हवाई अड्डा पर्यावरण प्रबंधन समिति प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की थी. मीटिंग में एयरपोर्ट से बाहर चिड़ियाघर की तरफ सड़क के किनारे लाइट लगाए जाने और पटना एयरपोर्ट (Patna Airport) रनवे एप्रोच एरिया में आने वाले जू के पेड़ों की छटाई करवाने का भी फैसला किया गया.

एप्रोच एरिया में आने वाले पेड़ों की होगी कटाई
बैठक में एयरपोर्ट रनवे अप्रोच एरिया में आने वाले पेड़ों की छटाई, साफ-सफाई, एयरपोर्ट ड्रेनेज की सफाई, सुरक्षा को लेकर समीक्षा हुई. इसके लिए पेड़ों को सर्वे कर चिन्हित किया जाएगा. इस संबंध में प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने एप्रोच एरिया में आने वाले सभी पेड़ों को चिन्हित कर 15 अगस्त तक आवश्यकतानुसार छंटाई का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही विमानों से बर्ड हिट की घटनाएं न हो इसके लिए फुलवारीशरीफ की तरफ मीट-मछली के दुकानों को हटाने एवं एयरपोर्ट के आस-पास साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया गया.

कोविड़-19 से बचाव का रखा जाए ख्याल 
यह भी निर्णय लिया गया कि एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग प्रॉपर तरीके से हो इस बात को सु्निश्चित किया जाए. एयरपोर्ट पर जो भी यात्री बाहर से आ रहे हैं उनके द्वारा पीपीई किट यत्र तत्र नहीं फेंका जाए.  इसका ठीक तरीके से निस्तारण आवश्यक है. एयरपोर्ट अथॉरिटी को निर्देश दिया गया कि वे सभी ऐसे कचरे को एकत्रित करवा कर नगर निगम को देने की कार्रवाई करें ताकि नगर निगम के से उनका निस्तारण किया जा सके. कैंपस में यत्र-तत्र कहीं भी बायो मेडिकल वेस्ट का एकत्रीकरण नहीं हो यह सुनिश्चित करें.



एयरपोर्ट के बाहर लगेगा स्ट्रीट लाइट 
एयरपोर्ट के बाहर मुख्य रोड पर स्ट्रीट लाइट नहीं होने के कारण काफी अंधेरा रहता है. पूर्व में स्ट्रीट लाइट एयरपोर्ट अथॉरिटी के डायरेक्शंस पर हटाई गई थी परंतु गुरुवार को हुई  बैठक में सहमति बनी कि कम ऊंचाई वाली स्ट्रीट लाइट यदि लगाई जाती है तो एयरपोर्ट अथॉरिटी कोई आपत्ति नहीं है. नगर आयुक्त को निर्देश दिया गया कि वे स्वयं विजिट कर एयरपोर्ट अथॉरिटी के सुपरविजन में वहां लाइट्स लगाएं ताकि वहां रात में अंधेरा ना रहे और जो फ्लाइट्स रात में आती हैं उसके यात्री असुरक्षित महसूस ना करें.

अवैध पार्किंग हटेगा 
पटना एयरपोर्ट को जाने वाली मुख्य सड़क पर अवैध रूप से वाहनों की पार्किंग न हो इसके लिए पटना ट्रैफिक एसपी को निर्देश दिया गया. प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि एयरपोर्ट के पास जो भी सड़क के किनारे वाहन लगाते हैं उनका ई चालान करें. एयरपोर्ट के बाहर मुख्य सड़क पर अनाधिकृत रूप से पार्किंग करने वाले वाहन मालिकों का चालान काटने का निर्देश भी दिया गया क्योंकि इससे ना केवल वहां ट्रैफिक जाम होता है, बल्कि एयरपोर्ट की सुरक्षा पर भी खतरा उत्पन्न हो सकता है. इसीलिए वहां पार्किंग रोड किनारे बिल्कुल नहीं करवाने का निर्देश दिया गया.

एयरपोर्ट के आसपास जलजमाव की  समीक्षा की गई और नगर आयुक्त एवं कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि आसपास के नालों पर लगातार निगरानी रखें और सफाई कराते रहें. नाले पर आसपास 1-2  मकान बने हुए हैं उसको भी अतिक्रमण मुक्त कराना सुनिश्चित करें.
इस बैठक में जिलाधिकारी कुमार रवि, नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा, एयरपोर्ट डायरेक्टर बीसीएच नेगी, पटना एयरपोर्ट विमान संचालन समिति के अध्यक्ष रुपेश सिंह, एयरपोर्ट कमांडेंट और सभी एयरलाइंस के पदाधिकारी मौजूद रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज