लाइव टीवी

लॉकडाउन में Online study करेंगे प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स, PSA और CWA ने जारी किए निर्देश
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: April 9, 2020, 11:10 AM IST
लॉकडाउन में Online study करेंगे प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स, PSA और CWA ने जारी किए निर्देश
प्राइवेट स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने के निर्देश दिए गए.

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन (PSA) और चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन (CWA) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल अहमद (Shamial Ahmed) का कहना है अभिभावकों से लेकर शिक्षकों तक सब बच्चों कि पढ़ाई को लेकर चिंता में है. इसीलिए हमने ये कदम उठाने का फैसला किया है.

  • Share this:
पटना. बिहार समेत पूरे देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन (Lockdown) है और इसके आगे भी जारी रहने के आसार हैं. इस तालाबंदी असर स्कूली बच्चों की पढ़ाई पर बहुत अधिक हुई है. स्कूलों की सामान्य दिनचर्या ठप हुई तो अब बिहार के तमाम प्राइवेट स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई (Online study) करने के निर्देश दिए गए हैं. प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन और चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल अहमद (Shamial Ahmed) ने बिहार के सारे प्राइवेट स्कूलों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि लॉक्डाउन के समय में भी छात्रों की पढ़ाई हो सके इसके लिए सारे प्राइवेट स्कूल ऑनलाइन क्लासेस चलाएं.


ऑनलाइन पढ़ाई अनिवार्य

शमायल अहमद का कहना है अभिभावकों से लेकर शिक्षकों तक सब बच्चों कि पढ़ाई को लेकर चिंता में है. इसीलिए हमने ये कदम उठाने का फैसला किया है.हम इस वक्त में सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई पर ही निर्भर कर सकते हैं. बता दें कि प्राइवेट स्कूल एसोशिएशन के अध्यक्ष के निर्देश के अनुसार सारे प्राइवेट स्कूलों को ऑनलाइन क्लासेस को लागू करना अनिवार्य है.





निजी स्कूलों ने भी दी सहमति

वही स्कूलों में नए सिलेबस को लेकर चर्चाएं हो रही थी कि नया सिलेबस नहीं आया है तो बच्चों को कैसे पढ़ाया जाए. ऐसे में अब पुराने सिलेबस के हिसाब से ही अभी छात्रों कि पढ़ाई कराने पर सहमति बनी है. स्कूलों का मानना है भले ही पूरी पढ़ाई ऑनलाइन तरीके से न हो पाए पर साठ प्रतिशत तक पढ़ाई तो वो छात्रों को करवा सकते हैं.  



 

कई स्कूलों में शुरू हो गई है पढ़ाई 

वहीं, स्कूलों ने इस मामले में पहले ही कदम उठाते हुए बच्चों को पढ़ाना शुरु कर दिया है जिसमें कई जूनियर स्कूल जैसे ऑर्किड पेट्ल्स शामिल है.  जिसमें बच्चें अपने टिचर के साथ प्रार्थना से लेकर पढ़ाई तक करते हैं. ऑरकिड पेट्ल्स कि प्रिंसिपल गरिमा ताम्बी बताती हैं कि बच्चों में पढ़ाई की आदत बनी रहे और वो इस लॉक्डाउन में भी पढ़ाई करते रहें, इसीलिए हमने ये पहल की है. जहां हम छात्रों को दो से तीन घंटे कि क्लास दे रहे हैं.. वहीं इससे माता -पिता भी काफी खुश है कि बच्चों कि पढ़ाई नहीं छूट रहीं है. 

 

पटना के डीएवी में भी ऑनलाइन क्लासेस कि शुरुआत हो  चुकी है. यहां सीनियर छात्रों को अलग - अलग शिक्षक उनके विषय के हिसाब से उनको पढ़ा रहे हैं.  उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बिहार के सारे स्कूल ऑनलाइन अपने छात्रों को पढ़ाएंगे जिसकी व्यवस्था में सारे प्राइवेट स्कूल लग चुके हैं.


ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 11:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading