लाइव टीवी

VIDEO: 'कि हमर बेटा भुखले सुते हो राम'... राबड़ी देवी ने शेयर किया भावुक गीत, मचा सियासी बवाल
Patna News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 2:30 PM IST
VIDEO: 'कि हमर बेटा भुखले सुते हो राम'... राबड़ी देवी ने शेयर किया भावुक गीत, मचा सियासी बवाल
राबड़ी देवी ने शेयर किया भावुक वीडियो.

फिल्म 'भोर' का गाना शेयर करते हुए राबड़ी देवी (Rabri Devi) ने एक शब्द भी नहीं लिखा है, लेकिन जो वह कहना चाहती हैं, बखूबी कह दिया है. बिहार में अब इस वीडियो को लेकर सियासी बवाल मच गया है.

  • Share this:
पटना. देश के अलग-अलग राज्यों से प्रवासी मजदूरों (Migrant workers) का बिहार आने का सिलसिला लगातार जारी है. हर दिन हजारों की संख्या में लोग प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर रहे हैं. एक तरफ जहां इससे सूबे में कोरोना (COVID-19) संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, वहीं ये संख्या उस सच को भी बयां कर रही है, जिससे दशकों तक बिहार के सियासी दलों ने एक तरह से मुंह मोड़े रखा है. दरअसल, बिहार और पलायन (Migration), एक हकीकत है और ये प्रदेश की सबसे बड़ी समस्या है. अब इसी को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी (Former CM Rabri Devi) ने बिहार सरकार पर तंज कसा है. अपने टि्वटर अकाउंट पर पूर्व मुख्यमंत्री ने एक फिल्म का एक मिनट आठ सेकेंड का वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें मजदूरों की बदहाली दिखाई गई है.

फिल्म 'भोर' का ये गाना शेयर करते हुए राबड़ी देवी एक शब्द भी नहीं लिखा है, लेकिन जो वह कहना चाहती हैं, बखूबी कह दिया है. दरअसल 'भोर' फिल्म के इस गीत में बिहार के प्रवासी मजदूरों और किसानों की व्यथा को समेटते हुए दिखाया गया है.





इस गाने में पलायन का दर्द है, भूख से तड़पती हकीकत है और किसानों की वो व्यथा है, जिसमें वह अन्न तो उपजाता है, लेकिन उसके घर में अनाज का एक दाना तक नहीं होता है. जाहिर है राबड़ी देवी के इस ट्वीट पर सियासी बवाल भी होना ही था, सो हुआ.

जेडीयू के प्रवक्ता का हमला

लालू-राबड़ी शासन काल पर सीधा हमला बोलते हुए जेडीयू प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा कि पलायन और बिहार में फैक्ट्री नहीं लगने के जिम्मेदार कांग्रेस और आरजेडी हैं. 1950 के दशक से कांग्रेस की नीतियों के कारण पलायन की समस्या बनी हुई है. 1992 में कांग्रेस ने नियम बदले तब तक लालू की सरकार आ गई, बचे-खुचे लोग लालू सरकार में बिहार से पलायित हो गए.

वहीं, शेयर किए गए वीडियो के बाद सियासी घमासान में आरजेडी भी खुलकर मैदान में आ गई है.  आरजेडी नेता विजय प्रकाश ने एनडीए शासन पर निशाना साधते हुए कहा कि बिहार सरकार जालिम और बेदर्द है. अपनी नाकामियों को आरजेडी और कांग्रेस पर थोप रही. हमने काम नहीं किया था तो जनता ने हटा दिया. पिछले 15 सालों में एनडीए ने क्या किया ये बताए? एनडीए की सरकार पूरी तरह फेल है.

इनपुट- अमित कुमार/रवि एस नारायण

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 2:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading