26 जनवरी को वैशाली में तिरंगा फहरते देखना चाहते हैं रघुवंश प्रसाद सिंह, तीन मांगों को लेकर CM नीतीश को लिखा पत्र
Patna News in Hindi

26 जनवरी को वैशाली में तिरंगा फहरते देखना चाहते हैं रघुवंश प्रसाद सिंह, तीन मांगों को लेकर CM नीतीश को लिखा पत्र
आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद सिंह और मुख्यंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

रघुवंश प्रसाद सिंह (Raghuvansh Prasad Singh,) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के नाम लिखे अपने पत्र में मनरेगा कानून में संशोधन की भी मांग की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2020, 10:15 AM IST
  • Share this:
पटना. पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह (Raghuvansh Prasad Singh) ने गुरुवार को राष्ट्रीय जनता दल से इस्तीफा देने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के नाम पत्र लिखा है. फेसबुक पर पोस्ट (Facebook Post) किए अपने पत्र के माध्यम से उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उन 3 मांगों को पूरा करने का आग्रह किया है, जिसे वह पूरा नहीं कर पाये.  इनमें पहला गणतंत्र भूमि वैशाली में झंडोत्तोलन करने और भगवान बुद्ध के भिक्षापात्र को काबुल से मंगवाने की मांग के साथ ही मनरेगा कानून में आम किसानों की जमीन में काम करने का संशोधन अध्यादेश लाने की मांग शामिल है.

कोविड-19 संक्रमण के कारण बिगड़ी तबीयत के कारण रघुवंश प्रसाद सिंह  दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती हैं. वहीं से उन्होंने पत्र अपने लेटर पैड पर लिखा है और उसे फेसबुक पर पोस्ट किया है.





मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम लिखे अपने पत्र में उन्होंने मनरेगा कानून में सरकारी और एससी-एसटी की जमीन में  प्रबंध का विस्तार करते हुए उस खंड में आम किसानों की जमीन को भी काम में जोड़ने का आग्रह किया है. उन्होंने यह भी आग्रह किया है कि इस आशय का अध्यादेश तुरंत लागू कर आने वाले आचार संहिता से बचा जाए.
सीएम नीतीश से दूसरी मांग में उन्होंने वैशाली को जनतंत्र की जननी और प्रथम गणतंत्र कहते हुए आग्रह किया है कि 15 अगस्त को मुख्यमंत्री पटना में और 26 जनवरी को वैशाली में राष्ट्रध्वज फहराने का निर्णय कर इतिहास की रचना करें. उन्होंने इसके लिए साल 2000 के पहले झारखंड बंटवारे का जिक्र किया है और कहा है कि 26 जनवरी को पहले रांची में झंडोत्तोलन होता था.

वहीं, तीसरी मांग में रघुवंश प्रसाद सिंह ने भगवान बुद्ध के पवित्र भिक्षापात्र को अफगानिस्तान से  वैशाली लाने की अपील की है. उनका कहना है कि  भगवान बुद्ध अंतिम वर्षावास में वैशाली छोड़ने के समय अपना भिक्षापात्र स्मारक के रूप में वैशाली वालों को दिया था. बता दें कि रघुवंश प्रसाद सिंह ने इस मुद्दे को लोकसभा में भी उठाया था.

साथ ही बिहार के मुख्यमंत्री, सिंचाई मंत्री और प्रधान सचिव को पत्र लिख कर तीन कार्यों को पूरा कराने की मांग की है. इसको लेकर जेडीयू संसदीय दल के नेता ललन सिंह के नाम भी चिट्ठी लिखी है. इसमें मुज़फ़्फ़रपुर, वैशाली में गंडक नहर पर पुल बनाने और सड़क निर्माण के साथ अन्य निर्माण की मांग की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading