लाइव टीवी

पटना जंक्‍शन पर नई पहल, अब सौर ऊर्जा से होगी बिजली आपूर्ति
Patna News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 11:13 PM IST
पटना जंक्‍शन पर नई पहल, अब सौर ऊर्जा से होगी बिजली आपूर्ति
पटना जंक्वशन पर हर महीने करीब ढाई लाख यूनिट बिजली की खपत है. जो सोलर पैनल के उत्सर्जन से 1.25 लाख यूनिट तक पहुंच जाता है. (फाइल फोटो)

5 वर्ष बाद सभी रेलवे जंक्शन पर सरकारी बिजली की खपत न के बराबर हो जाएगी. रेलवे से प्राप्त जानकारी की माने तो पिछले 3 महीने में पटना दानापुर राजेंद्र नगर टर्मिनल के साथ डीआरएम ऑफिस में लगे पैनल ने 7.08 लाख रुपये बचाए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 11:13 PM IST
  • Share this:
पटना. पटना जंक्शन के सभी प्लेटफॉर्म सहित ऑफिस की बिजली आपूर्ति अब सौर ऊर्जा से होने जा रही है. जंक्शन की छतों पर लगाए गए सोलर पैनल से हर महीने 4 लाख से अधिक की बिजली उत्पन्न हो रही है. अकेले पटना जंक्शन के सामने के भवनों पर लगाए गए सौर ऊर्जा प्लांट ठंड के दौरान 35 हजार यूनिट बिजली बना रहे हैं. गर्मी के दौरान या 3 गुना तक बढ़ जाती है.

कितनी है खपत
पटना जंक्वशन पर हर महीने करीब ढाई लाख यूनिट बिजली की खपत है. जो सोलर पैनल के उत्सर्जन से 1.25 लाख यूनिट तक पहुंच जाता है. इस हिसाब से यह चार लाख तक पहुंच जाता है. अब प्लांट को धीरे-धीरे बढ़ाने की तैयारी है. अभी रेलवे हर माह बिहार से सिर्फ पटना जंक्शन के लिए औसतन 10 से 15 लाख रुपये की बिजली खरीदता है. वहीं सोलर पैनल से 1 से 4 लाख की बिजली उत्सर्जित हो रही है. यह लगातार बढ़ने की संभावना है.

16 कंपनियों से हुआ करार

16 कंपनियों से हुए करार की मानें तो 5 वर्ष बाद सभी रेलवे जंक्शन पर सरकारी बिजली की खपत न के बराबर हो जाएगी. रेलवे से प्राप्त जानकारी की माने तो पिछले 3 महीने में पटना दानापुर राजेंद्र नगर टर्मिनल के साथ डीआरएम ऑफिस में लगे पैनल ने 7.08 लाख रुपये बचाए हैं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 11:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर