Home /News /bihar /

rajya sabha chunav 2022 who will win more seats in bihar bjp jdu or rjd know assembly mathematics nodmk3

बिहार में क्‍या है राज्‍यसभा चुनाव का गणित? BJP-RJD और JDU में कौन मारेगा बाजी? जानें पूरा समीकरण

बिहार में राज्‍यसभा की 5 सीटें खाली हो रही हैं, जिनके लिए चुनाव होना है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी/फाइल फोटो)

बिहार में राज्‍यसभा की 5 सीटें खाली हो रही हैं, जिनके लिए चुनाव होना है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी/फाइल फोटो)

Rajya Sabha Elections 2022: राज्‍यसभा चुनाव के लिए 24 मई से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी और 31 मई तक पर्चे दाखिल होंगे . बिहार में 5 सीटें खाली हो रही हैं. सवाल यह है कि BJP, JDU और RJD अपने किन नेताओं को प्रत्‍याशी बनाएगी? साथ ही किस पार्टी के हिस्‍से में कितनी सीटें आने की संभावना है?

अधिक पढ़ें ...

पटना. देश के 15 राज्‍यों में राज्‍यसभा की 57 सीटें खाली हो रही हैं. बिहार में ऐसी 5 सीटें हैं, जिनके लिए चुनाव होना है. ऐसे में सबके मन में यही सवाल है कि बिहार में भाजपा, राजद और जदयू में से कौन बाजी मारेगा? विधानसभा में तीनों प्रमुख पार्टियों के संख्‍याबल पर भी निगाहें हैं. विधानपरिषद चुनाव के बाद बिहार में एनडीए और विपक्षी दलों के बीच राज्‍यसभा चुनाव में राजनीतिक रसूख के लिए मुकाबला होगा . राज्‍यसभा चुनाव के लिए 24 मई से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 31 मई तक पर्चा भरा जा सकेगा. 3 जून तक नाम वापस लिया जा सकेगा, जबकि 10 जून को सुबह 9 से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे.

बिहार विधानसभा में BJP के पास 77 विधायक हैं, जबकि RJD के खाते में 76 MLA है. वहीं, JDU तीसरे नबंर पर है. उसके पास सिर्फ 45 विधायक हैं और जदयू को 1 निर्दलीय एमएलए का समर्थन हासिल है. इस हिसाब से JDU को 1, राजद को 2 और भाजपा को जीतनराम मांझी के विधायकों के बदौलत दूसरी सीट भी मिल सकती है.

Rajya Sabha Elections 2022

राजद की मीसा भारती के राज्‍यसभा का कार्यकाल भी समाप्‍त हो रहा है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

मेहंदी का रंग छूटते ही टूट गई सांसों की डोर, लव मैरिज करने वाले पति ने की पत्‍नी की हत्‍या 

किनके कोटे की कितनी सीटें हो रही हैं खाली?

JDU कोटे से आरसीपी सिंह के साथ ही BJP कोटे से गोपाल नारायण सिंह और सतीश चंद्र दूबे का कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है. वहीं, RJD कोटे से मीसा भारती का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है. शरद यादव का राज्‍यसभा कार्यकाल भी समाप्‍त हो रहा है. इस तरह से JDU और BJP कोटे से 2-2 और RJD से 1 सीट खाली हो रही है. इन्हीं पांच सीटों पर चुनाव होने हैं.

इस तरह हो सकता है निर्विरोध निर्वाचन

बिहार विधानसभा में विधायकों की कुल संख्या 243 है. ऐसे में अगर 5 कैंडिडेट ही नामांकन दाखिल करते हैं तो वोटिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी. सभी प्रत्‍याशियों का निर्विरोध निर्वाचन होना तय है. पांच से ज्‍यादा कैंडिडेट ने नामांकन दाखिल किया तब उस स्थिति में मतदान की जरूरत पड़ेगी. वैसे बिहार विधानसभा में भाजपा सबसे बड़ा दल है. BJP के पास 77 विधायक हैं, वहीं RJD के खाते में 76 और JDU के पास 45 विधायक हैं. जदयू को 1 निर्दलीय विधायक का भी समर्थन हासिल है. इस हिसाब से JDU को 1, राजद को 2 और भाजपा को जीतनराम मांझी के विधायकों की बदौलत दूसरी सीट मिलनी भी तय मानी जा रही है.

Tags: Bihar News, Rajya Sabha Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर