राज्यसभा के लिए पासवान के नामांकन में दिखेगी NDA की एकजुटता, CM नीतीश भी रहेंगे मौजूद!

25 जून को नामांकन का अंतिम दिन है. 26 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 28 जून को नाम वापसी का दिन है. 5 जुलाई को चार बजे तक वोटिंग किए जाने के लिए समय निर्धारित है.

News18 Bihar
Updated: June 21, 2019, 10:03 AM IST
राज्यसभा के लिए पासवान के नामांकन में दिखेगी NDA की एकजुटता,  CM नीतीश भी रहेंगे मौजूद!
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
News18 Bihar
Updated: June 21, 2019, 10:03 AM IST


केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख रामविलास पासवान आज राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करेंगे. एनडीए में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की खाली हुई राज्यसभा की सीट पर उन्हें उम्मीदवार बनाने की सहमति बन गयी है. पासवान के नामांकन के अवसर पर विधानसभा कक्ष में सीएम नीतीश कुमार भी मौजूद रह सकते हैं.

दिखेगी NDA की एकजुटता
इनके डिप्टी सीएम सुशील कुमार, गृह राज्यमंत्री और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानन्द राय जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह के साथ-साथ एलजेपी केन्द्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष और सांसद चिराग पासवान भी मौजूद रहेंगे. जाहिर है यह एनडीए की एकजुटता दिखाने का एक और मौका होगा.

निर्विरोध चुने जा सकते हैं पासवान
बता दें कि 25 जून को नामांकन का अंतिम दिन है. 26 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 28 जून को नाम वापसी का दिन है. माना जा रहा है कि  सब कुछ ठीक रहा तो इसी दिन पासवान के निर्विरोध निर्वाचन की औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी. हालांकि 5 जुलाई को चार बजे तक वोटिंग किए जाने के लिए समय निर्धारित है.

किसी सदन के सदस्य नहीं हैं पासवान
Loading...

गौरतलब है कि रामविलास पासवान अभी किसी सदन के सदस्य नहीं हैं. इसलिए मंत्री पद पर बने रहने के लिए उन्हें छह महीने के अंदर किसी सदन का सदस्य बनना जरूरी है.

सीट शेयरिंग में ही बनी थी सहमति
बता दें कि एनडीए में सीट शेयरिंग के तहत ही एलजेपी को 6 सीटें देने के साथ राज्यसभा की एक सीट बीजेपी के खाते से दिए जाने की बात पर सहमति बनी थी. हालांकि बीच में इस बात के भी कयास लगाए जा रहे थे कि पासवान को किसी और राज्य से उम्मीदवार बनाया जा सकता है, लेकिन बीजेपी ने बिहार से ही इसके लिए सहमति दे दी है.

इनपुट- अमितेश


First published: June 21, 2019, 9:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...