Bihar Election Result: RJD के बाद कांग्रेस ने भी लगाया धांधली का आरोप, चुनाव आयोग से मिलने पहुंचा डेलीगेशन


आरजेडी के बाद कांग्रेस भी नीतीश सरकार पर हमलावर है.  (फाइल फोटो)
आरजेडी के बाद कांग्रेस भी नीतीश सरकार पर हमलावर है. (फाइल फोटो)

Bihar Election Result: बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश सरकार पर आरजेडी (RJD) के बाद कांग्रेस ने भी धांधली का आरोप लगाया है. जबकि महागठबंधन के नेता चुनाव आयोग से मिलने पहुंच गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 10:22 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar election Results 2020) की मतगणना चल रही है. अब तक आए रुझानों में नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में चुनाव लड़ रही एनडीए बहुमत के करीब दिख रही है. जबक‍ि महागठबंधन भी कड़ी टक्‍कर दे रहा है. फिलहाल रुझान में राजग 126 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करती दिख रही है जो 243 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत से चार सीट अधिक है. वहीं, विपक्षी महागठबंधन 110 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करती दिख रही है. इस बीच, आरजेडी ने 119 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दावा किया है कि इन सीटों पर उनके उम्मीदवार जीत रहे हैं लेकिन डीएम सर्टिफिकेट नहीं दे रहे हैं.

राष्ट्रीय जनता दल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर कहा, 'ये उन 119 सीटों की सूची है जहां गिनती संपूर्ण होने के बाद महागठबंधन के उम्मीदवार जीत चुके है. रिटर्निंग ऑफ़िसर ने उन्हें जीत की बधाई दी, लेकिन अब सर्टिफ़िकेट नहीं दे रहे हैं. वह कह रहे हैं कि आप हार गए हैं. जबकि चुनाव आयोग (ECI) की वेबसाइट पर भी इन्हें जीता हुआ दिखाया गया है. जनतंत्र में ऐसी लूट नहीं चलेगी.' इसके अलावा रणदीप सुरजेवाला और मनोज झा समेत महागठबंधन के नेता चुनाव आयोग से मिलने पहुंच गए हैं.
इसके अलावा आरजेडी ने ट्वीट किया, ' हिलसा विधानसभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी शक्ति सिंह को निर्वाचन अधिकारी ने 547 वोट से विजयी घोषित कर दिया था. सर्टिफ़िकेट लेने के लिए इंतज़ार करने को कहा गया. इसके बाद सीएम आवास से  आरओ (RO) का  फोन आता है, फिर अचानक अधिकारी कहते हैं कि  पोस्टल बैलेट रद्द होने के कारण आप 13 वोट से हार गए हैं. वहीं, मुंगेर विधानसभा से जबरदस्ती राजद उम्मीदवार के पोस्टल बैलेट को रद्द किया जा रहा है और चार ईवीएम की गणना ही नहीं की जा रही है.कांग्रेस ने भी लगाया आरोपकांग्रेस के दिग्‍गज नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ' अभी राजापाकर, वैशाली की कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिमा कुमार दास ने बताया कि काउंटिंग के बाद 1720 वोट से जीत हो गई, लेकिन डीएम ( DM) चुने जाने का सर्टिफ़िकेट देने से इनकार कर रहे हैं. ये न प्रजातंत्र की परिपाटी है और न ही क़ानूनी तौर से सही. चुनाव आयोग कहां है?

डेलीगेशन चुनाव आयोग के ऑफिस पहुंचा
मतगणना में धांधली का आरोप लगाने के बाद आरजेडी नेता मनोज झा और श्याम रजक के नेतृत्व में एक डेलीगेशन चुनाव आयोग की ऑफिस पहुंच गया है. इसमें कांग्रेस के दिग्‍गज नेता रणदीप सुरजेवाला के अलावा महागठबंधन के कई अन्‍य नेता भी शामिल हैं. वहीं, चुनाव आयोग से मिलने के बार आरजेडी सांसद मनोज झा और कांग्रेस सांसद अखिलेश सिंह ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हमने अपनी शिकायत आयोग के सामने रख दी है. आयोग ने आश्वासन दिया है कि आपकी शिकायत की जांच की जायेगी. हमें उम्मीद है कि आयोग से न्याय मिलेगा, क्‍योंकि यह आयोग की निष्पक्षता पर सवाल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज