बिहार: दर्जन भर जिलों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमित, लापरवाही नहीं रुकी तो बनेंगे हॉटस्पॉट

बैठक में बताया गया कि बीते 14 दिनों में इन 11 राज्यों से 90% मामले और 90.5% मौत रिपोर्ट हो रही हैं.

बैठक में बताया गया कि बीते 14 दिनों में इन 11 राज्यों से 90% मामले और 90.5% मौत रिपोर्ट हो रही हैं.

बिहार के दर्जन भर से ज्यादा जिलों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना को लेकर ऐसे ही लापरवाही हुई तो कई जिले हॉटस्पॉट बन जाएंगे. बिहार में हर रोज औसतन 300 से ज्यादा नए मामले मिल रहे हैं.

  • Last Updated: April 1, 2021, 7:42 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे बेकाबू होता जा रहा है और रोजाना सैकड़ों लोग वायरस की चपेट में आ रहे हैं. आलम यह है कि रोजाना ढाई सौ से 300 तक नए मरीजों का आंकड़ा पहुंच रहा है. पटना, भागलपुर, अररिया, बेगूसराय, गया, जहानाबाद, पश्चिमी चम्पारण, सीवान, रोहतास, मुजफ्फरपुर, मुंगेर, समस्तीपुर, सारण तेजी से हॉटस्पॉट बनता जा रहा है.

सबसे बुरी हालत पटना की है, जहां एक्टिव केसेज की संख्या बढ़कर 641 तक पहुंच गई है, जबकि भागलपुर में भी एक्टिव केस 104 पर पहुंच गया है. पिछले 24 घंटे में आंकड़ों की बात करें तो राज्य में कुल 259 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसमें सबसे ज्यादा 76 मरीज पटना में मिले हैं. वहीं मरीजों के बढ़ते आंकड़ों के बीच राज्य में रिकवरी दर में भी 1 प्रतिशत की गिरावट देखी जा रही है. रिकवरी रेट 98.81 प्रतिशत पर पहुंच गया है. राज्य में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या अभी 1576 पर है.

पटना में हाई अलर्ट 

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पटना जिला हाई अलर्ट पर है और जिला प्रशासन के निर्देश पर सभी सार्वजनिक स्थलों पर तेजी से टेस्टिंग का काम चल रहा है साथ ही जिलाधिकारी खुद रोज समीक्षा बैठक भी कर रहे हैं. पटना में आज एयरपोर्ट पर कुल 1659 व्यक्ति का टेस्ट हुआ है जिसमें चार पॉजिटिव पाए गए हैं, वहीं बस स्टैंड पर 1341 व्यक्ति का टेस्ट हुआ है जिसमें तीन पॉजिटिव पाए गए हैं और रेलवे स्टेशन पर 776 व्यक्ति का टेस्ट हुआ है जिसमें छह पॉजिटिव पाए गए हैं. जिलाधिकारी ने प्राइवेट लैब में टेस्टिंग कार्य में तेजी लाने को लेकर अपर समाहर्ता  की अध्यक्षता में 4 सदस्यों की कमिटी का गठन किया है. जिनके द्वारा तीन  प्राइवेट लैब में टेस्टिंग,रिपोर्टिंग, परामर्श , रेट के बारे में विस्तृत जांच की जाएगी और जिलाधिकारी को प्रतिवेदन समर्पित किए जाएंगे.
मास्क नहीं पहना तो भरना पड़ेगा जुर्माना 

जिलाधिकारी ने अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था को 1 सप्ताह के लिए मास्क चेकिंग का सघन अभियान चलाने के लिए टीमों का गठन करने और दोषी व्यक्ति को चिन्हित कर जुर्माना की राशि वसूलने का निर्देश दिया है. बता दें कि 23 मार्च से 28 मार्च तक मास्क चेकिंग के लिए 8 धावा दल द्वारा 1248 लोगों से 6240 रुपए की जुर्माना राशि की वसूली की गई. जिलाधिकारी ने सार्वजनिक स्थलों एवं दुकानों में मास्क चेकिंग का अभियान चलाने तथा विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया. कंट्रोल रूम की समीक्षा में पाया गया किअब तक 379 लोगों से बातचीत कर स्थिति की जानकारी प्राप्त की गई है. तीन शिफ्ट में कंट्रोल रूम में कर्मियों की तैनाती की गई है तथा लगातार समन्वय स्थापित कर आवश्यक जानकारी एवं परामर्श दिए जा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज