होम /न्यूज /बिहार /पटना के गांधी मैदान में इस साल होगा रावण दहन, लोगों के लिए खुले रहेंगे चारों गेट

पटना के गांधी मैदान में इस साल होगा रावण दहन, लोगों के लिए खुले रहेंगे चारों गेट

रावण दहन कार्यक्रम को लेकर निरीक्षण करते पटना के अधिकारी

रावण दहन कार्यक्रम को लेकर निरीक्षण करते पटना के अधिकारी

Patna Rawan Dahan Program: पटना के गांधी मैदान में होने वाले रावण वध कार्यक्रम देखने के लिए काफी बड़ी संख्या में लोग आते ...अधिक पढ़ें

पटना. कोरोना काल के कारण हुए गैप के बाद इस साल पटना के लोगों को गांधी मैदान में रावण वध देखने को मिलेगा. इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. पटना में आयोजित होने वाले रावण वध कार्यक्रम में के मद्देनजर पटना आयुक्त कुमार रवि गांधी मैदान पहुंचे और गांधी मैदान का निरीक्षण किया. उनके साथ पटना डीएम डॉ. चन्द्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक, मानवजीत सिंह ढिल्लो, नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर और अन्य वरीय पदाधिकारी भी थे.

सभी ने रावण वध कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया. आयुक्त कुमार रवि ने बताया कि रावण वध कार्यक्रम देखने के लिए काफी बड़ी संख्या में लोग आते हैं, जिसमें बुजुर्ग, युवा, महिला एवं बच्चे भी शामिल होते हैं. उन्होंने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के लिए सभी पदाधिकारियों को सजग, सतर्क एवं सक्रिय रहने का निदेश दिया हैं. दशहरा के दिन गांधी मैदान में होने वाले रावण वध कार्यक्रम में लाइटिंग की व्यवस्था यातायात, बैरिकेडिंग, विद्युत आपूर्ति,  पेयजल, चिकित्सा सुविधा, अग्निशमन की व्यवस्था सहित सभी बिन्दुओं पर एक-एक कर तैयारियों का जायजा लिया.

आयुक्त कुमार रवि ने नगर आयुक्त को लाइटिंग की अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि गांधी मैदान के चारों ओर 34 प्रकाश मीनारों में 136 प्रकाश स्तम्भों के द्वारा प्रकाश की अच्छी व्यवस्था रहेगी. गांधी मैदान के अंदर भी नगर निगम एवं विद्युत विभाग द्वारा प्रकाश की समुचित व्यवस्था रहेगी. आयुक्त कुमार रवि ने भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को सभी गेट का ग्रिसिंग सुनिश्चित करने का निदेश दिया. उन्होंने कहा कि भीड़ का निकास पूरी तरह से अवरोधमुक्त और सरल होना चाहिए.

रावण वध के दौरान सभी गेट खुले रहने चाहिए, इसके साथ ही साथ गांधी मैदान को समतल करने का निर्देश दिया गया ताकि किसी को चलने में परेशानी ना हो. सुरक्षा के दृष्टिकोण से गांधी मैदान में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिससे निगरानी होगी गांधी और गांधी मैदान में अस्थाई कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा. कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर बिहार सरकार के गृह विभाग के दिशा-निदेशों के अनुरूप कोविड प्रोटोकॉल सुनिश्चित किया जाएगा.

Tags: Bihar News, PATNA NEWS

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें