• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • आरसीपी सिंह छोड़ सकते हैं JDU अध्यक्ष का पद! 'बड़े फैसले' के लिए दिल्ली में CM नीतीश की अहम मीटिंग

आरसीपी सिंह छोड़ सकते हैं JDU अध्यक्ष का पद! 'बड़े फैसले' के लिए दिल्ली में CM नीतीश की अहम मीटिंग

शनिवार को दिल्ली में जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल रहेंगे सीएम नीतीश कुमार.

शनिवार को दिल्ली में जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल रहेंगे सीएम नीतीश कुमार.

JDU News: जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की यह बैठक (JDU National Executive Meeting) इसलिए अहम मानी जा रही है, क्योंकि आरसीपी सिंह के केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद जदयू में नया अध्‍यक्ष चुने जाने की चर्चा है.

  • Share this:

    पटना. बिहार विधान मंडल का मॉनसून सत्र के खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( CM Nitish Kumar) दिल्ली जाएंगे. शनिवार शाम 4 बजे जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक (JDU National Executive Meeting) दिल्ली में होगी. जंतर-मंतर स्थित पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में होने वाली इस बैठक में बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. जेडीयू सूत्रों के मुताबिक़ केंद्र में मंत्री बनने के बाद आरसीपी सिंह ( RCP Singh) पार्टी अध्यक्ष का पद छोड़ सकते हैं और इसी के साथ जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर नए नाम पर चर्चा हो सकती है. इस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय इस्पात मंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह, सभी सांसद, सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और कार्यकारिणी के सभी सदस्य शामिल होंगे. मिली जानाकारी के अनुसार बैठक में सदस्यता अभियान की रूपरेखा, संगठन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा, और आने वाले कई राज्यों में विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर भी चर्चा होगी.

    यह बैठक इसलिए अहम मानी जा रही है, क्योंकि आरसीपी सिंह के केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद जदयू में नया अध्‍यक्ष चुने जाने की चर्चा है. हालांकि इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत के तहत खुद आरसीपी सिंह ने हाल में कहा था कि पार्टी जब कहेगी वह राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष का पद छोड़ने के लिए तैयार हैं. इसके साथ उन्‍होंने यह भी जोड़ा कि वह केंद्रीय मंत्री रहते हुए भी पार्टी अध्‍यक्ष के अपने दायित्‍वों का निर्वहन करने में पीछे नहीं हटेंगे. सियासी गलियारों से जो खबरें छनकर आ रही हैं, उसके अनुसार ऐसी संभावना जताई जा रही है कि पार्टी नए चेहरे को अध्‍यक्ष पद की जिम्‍मेदारी दे सकती है.

    जदयू अध्यक्ष कौन होगा?
    पार्टी की ओर से अब तक ऐसी किसी संभावना को न तो स्‍वीकार और न ही इनकार किया गया है, लेकिन अध्यक्ष बदलने की कवायद की जाती है तो इसमें उपेंद्र कुशवाहा और मुंगेर से सांसद ललन सिंह के नाम की सबसे अधिक चर्चा है. हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि सीएम नीतीश एक बार फिर जदयू की कमान अपने हाथ में ले सकते हैं. पर पार्टी की ओर से अभी तक इस बाबत कोई जानकारी नहीं दी गई है कि आगे क्या होने वाला है. बता दें कि कुछ महीने पहले ही सीएम नीतीश ने आरसीपी सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज