Home /News /bihar /

सेना में भर्ती के नाम पर ठगी करने वाले दो जवान गिरफ्तार, सरगना की तलाश में आर्मी इंटेलिजेंस

सेना में भर्ती के नाम पर ठगी करने वाले दो जवान गिरफ्तार, सरगना की तलाश में आर्मी इंटेलिजेंस

बिहार में सेना में भर्ती के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के दो आरोपी पकड़े गए हैं.

बिहार में सेना में भर्ती के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के दो आरोपी पकड़े गए हैं.

जांच के दौरान यह बात सामने आई है कि सुनील और मिथुन उत्तर-पूर्व में सेना (Indian Army) के विंग में शामिल है और दोनों सिपाही है. इनके खिलाफ कोर्ट ऑफ इन्‍क्‍वायरी बिठाई गई है.

    पटना. आर्मी में बहाली करने के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी करने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश हुआ है. मिलिट्री इंटेलिजेंस ब्यूरो (Military Intelligence Bureau) के इस खुलासे के बाद आर्मी के दो जवानों को गिरफ्तार किया गया है. बताया जा रहा है कि ये लोग मिलिट्री हॉस्पिटल के आसपास मंडरा रहे थे और यहां अपना मेडिकल कराने पहुंचे अभ्यार्थियों से ठगी के लिए बातचीत कर रहे थे. जानकारी के अनुसार, वे कुछ अभ्यार्थियों को ठगी का शिकार भी बना चुके थे. इस बात की पुष्टि इनके पास से मिले आपत्तिजनक दस्तावेज के आधार पर हुई है.

    सूत्रों के मुताबिक, पकड़े गए दोनों आर्मी में ही पोस्टेड हैं और छुट्टी लेकर मेडिकल की प्रक्रिया में शामिल होते थे. गिरोह के सदस्‍य दौड़ और फिटनेस टेस्‍ट में पास होने वाले अभ्‍यर्थियों को ठगी का शिकार बनाते थे.

    मिलिट्री इंटेलिजेंस यूनिट ने सेना भर्ती के नाम पर ठगी करने वाले सेना के दो जवानों को गिरफ्तार किया है और उनसे पूछताछ की जा रही है.


    पकड़े गए जवानों में एक सुनील है जो मनेर का रहनेवाला है और दूसरे का नाम मिथुन कुमार है, जो भोजपुर का रहनेवाला है.  इनमें से एक को शक के आधार पर पहले भी पकड़ा जा चुका था जो जांच के दौरान सबूत नही मिलने की वजह से छूट गया था. उसके बाद से मिलिट्री इंटेलिजेंस लगा हुआ था और अब पकड़ में आया.

    अब इन लोगों के पास जो कागजात मिले हैं, उससे यह स्पष्ट हो गया है कि ये लोग अभ्यर्थियों को आर्मी में पैरवी कर नौकरी दिलाने का झांसा देते थे और उनसे 4 से पांच लाख रुपये लेते थे और उन्हे मेडिकल में पास कराने के साथ बहाली की पूरी प्रक्रिया पास करवाने का आश्वासन देते थे. सबसे खास ये कि जब किसी का सेलेक्शन अपनी ही प्रतिभा के बल पर हो जाता तो ये उनके पैसे रख लेते थे.

    हिरासत में लिए गए दोनों जवान सेना में बहाल होने आए कई अभ्यर्थीयों से मेडिकल टेस्ट और सेना में बहाली कराने के नाम पर रुपये की मांग कर रहे थे, इसका पता चलते ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है.


    जांच के दौरान यह बात सामने आई है कि सुनील और मिथुन दोनों ही उत्तर-पूर्व में सेना के विंग में शामिल है और दोनों सिपाही है. फिलहाल दोनों आरोपियों को आर्मी कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी में भेजा गया है जहां पूरी तरह पुष्टि होने के बाद इन लोगों पर विशेष आर्मी अदालत में मामला चलाया जाएगा.

    बता दें के एक साल पहले भी सितंबर में चलनेवाली बहाली के दौरान सेना के एक अधिकारी के साथ एक हवलदार पर आरोप लगे थे. अब तलाश उस सरगना की हो रही है जो सैकड़ों लोगों को सेना में भर्ती करवाने के नाम पर चूना लगा चुका है. पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिये गुप्त तरीके से छापेमारी कर रही है.

    रिपोर्ट- अमरजीत शर्मा

    ये भी पढ़ें-

    Tags: Bihar News, PATNA NEWS

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर