Home /News /bihar /

गणतंत्र दिवस पर पटना के गांधी मैदान में निकलेंगी 8 विभागों की झांकियां, परेड से लेकर सुरक्षा के खास इंतजाम

गणतंत्र दिवस पर पटना के गांधी मैदान में निकलेंगी 8 विभागों की झांकियां, परेड से लेकर सुरक्षा के खास इंतजाम

गणतंत्र दिवस पर पटना के गांधी मैदान में निकलने वाली झांकियों में शराबबंदी की भी झलक मिलेगी.

गणतंत्र दिवस पर पटना के गांधी मैदान में निकलने वाली झांकियों में शराबबंदी की भी झलक मिलेगी.

Republic Day Preparation: गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पटना के गांधी मैदान परिसर और प्रवेश एवं निकासी द्वार पर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है. समारोह में शामिल होने वाले विशिष्ट अतिथियों के बैठने की समुचित व्यवस्था की गई है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. कोरोना काल में गणतंत्र दिवस समारोह भी पूरी तरह से कोविड प्रोटोकॉल के तहत मनाया जाएगा और उसी अनुरूप तैयारियां की जा रही है. पटना प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी की समीक्षा की गई और अधिकारियों को निर्देश भी दिया गया. आयुक्त ने समारोह को लेकर 14 अधिकारियों को पूरी जवाबदेही से अपने अपने दायित्व का ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया है. खासकर विधि व्यवस्था के कार्य में लगे हुए अधिकारियों को अपनी-अपनी ड्यूटी पर समय से उपस्थित होने और  निर्धारित ड्यूटी का पूरी तरह जवाबदेही के साथ अनुपालन कराने का निर्देश दिया है.

आयुक्त ने निर्देश दिया है कि ड्यूटी पर तैनात दंडाधिकारी, पुलिस बल को अपने स्थानों को समारोह की समाप्ति तक नहीं छोड़ने का सख्त निर्देश दिया गया है. वहीं कोविड संक्रमण को देखते हुए अधिकारियों को कोविड मानक के अनुरूप थर्मल स्क्रीनिंग मास्क का प्रयोग और सैनिटाइजर का प्रयोग कराने का निर्देश दिया है. बैठक में विधि व्यवस्था, झांकी की तैयारी ,परेड की तैयारी  पार्किंग ,यातायात व्यवस्था, कोविड मानक का अनुपालन ,बैरिकेडिंग , सीटिंग प्लान  की भी समीक्षा की गई.

बैठक से पहले गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह का अंतिम पूर्वाभ्यास किया गया और प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा समारोह स्थल का जायजा लिया गया. गणतंत्र दिवस के अवसर पर गांधी मैदान में आठ विभागों की झांकियों की प्रस्तुति की जाएगी. मद्य निषेध , उत्पाद एवं निबंधन विभाग द्वारा “नशा मुक्ति” विषय पर आधारित झांकी प्रस्तुत की जायेगी. वहीं पर्यटन निदेशालय द्वारा “पुनौराधाम सीतामढ़ी” विषय पर झांकी प्रस्तुत की जाएगी. कृषि निदेशालय द्वारा “जैविक उत्पाद अपनाएं, जीवन स्वस्थ बनायें ” पर आधारित झांकी निकाली जाएगी, जबकि राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा  “कोविड उपयुक्त व्यवहार” विषय वस्तु पर झांकी निकाली जाएगी. उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान, पटना उद्योग विभाग द्वारा “बिहार में औद्योगिक विकास”  विषय पर आधारित झांकी निकाली जाएगी. महिला एवं बाल विकास निगम , समाज कल्याण विभाग द्वारा “समाज सुधार अभियान -बाल विवाह एवं दहेज मुक्त बिहार है नारी का सम्मान ” विषय पर आधारित झांकी प्रस्तुत की जाएगी. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा ” बंदिशों से आजादी” विषय वस्तु पर झांकी प्रस्तुत की जाएगी. वहीं बिहार रिन्यूएबल इनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी पटना द्वारा “मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना”   पर आधारित झांकी प्रस्तुत की जाएगी.

परेड में 14 टुकड़ियों शामिल होंगी, जिसमें सीआरपीएफ/ एसएसबी/ आईटीबीपी /एसटीएफ /बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस वन/ बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस महिला बटालियन/ जिला सशस्त्र बल पुरुष/ जिला सशस्त्र बल महिला/ पीएसी उत्तर प्रदेश /जेल पुलिस महिला/ होमगार्ड शहरी /होमगार्ड ग्रामीण  /श्वान दस्ता/ फायर ब्रिगेड शामिल हैं.

समारोह में विधि व्यवस्था संधारित रखने और सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए गांधी मैदान  परिसर और प्रवेश एवं निकासी द्वार पर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट , पुलिस पदाधिकारी  एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है. समारोह में शामिल होने वाले विशिष्ट अतिथियों  के बैठने  की  समुचित व्यवस्था की गई है. इसके लिए  सीटिंग प्लान के अनुरूप सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए बैठाने की व्यवस्था की गई है. समारोह में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है. इसके तहत थर्मल स्कैनिंग , मास्क का प्रयोग, सैनिटाइजर का प्रयोग ,सोशल डिस्टेंस का पालन आदि का ध्यान रखा जाएगा.

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सड़क पर वाहनों के आवागमन संबंधी एहतियाती उपाय करने तथा कार्यक्रम स्थल पर वाहनों की पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है.

Tags: PATNA NEWS, Republic Day Celebration

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर