होम /न्यूज /बिहार /

पटना जंक्‍शन पर आरक्षित टिकटों की जानकारी के लिए पूछताछ काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं, जानें नई व्‍यवस्‍था

पटना जंक्‍शन पर आरक्षित टिकटों की जानकारी के लिए पूछताछ काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं, जानें नई व्‍यवस्‍था

Indian Railway News: पटना जंक्‍शन पर पैसेंजर ऑपरेटेड इनक्‍वायरी टर्मिनल नाम से मशीन लगाई गई है, जिससे यात्री अपने टिकट का स्‍टेटस जान सकते हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Indian Railway News: पटना जंक्‍शन पर पैसेंजर ऑपरेटेड इनक्‍वायरी टर्मिनल नाम से मशीन लगाई गई है, जिससे यात्री अपने टिकट का स्‍टेटस जान सकते हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

New Enquiry System at Patna Junction: पूर्व-मध्‍य रेलवे लगातार यात्री सुविधाओं में विस्‍तार कर रहा है. अब पटना जंक्‍शन पर पैसेंजर ऑपरेटेड इनक्‍वायरी टर्मिनल नाम से नया उपकरण लगाया गया है. इस उपकरण के जरिये आरक्षित टिकटों के बारे में आसानी से जानकारी ली जा सकेगी.

अधिक पढ़ें ...

पटना. ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्री टिकट को लेकर काफी सजग रहते हैं. ऐसे में वे टिकट की मौजूदा स्थिति जानने को उत्‍सुक रहते हैं. इसके लिए तकरीबन सभी छोटे-बड़े रेलवे स्‍टेशनों पर आरक्षित टिकट पूछताछ काउंटर की व्‍यवस्‍था की जाती है. इस काउंटर पर अमतौर पर हमेशा ही भीड़ की स्थिति रहती है. अब भारती रेल ने पटना जंक्‍शन पर इसको लेकर नई व्‍यवस्‍था की है. दरअसल, इंडियन रेल की ओर से पटना जंक्‍शन पर पैसेंजर ऑपरेटेड इनक्‍वायरी टर्मिनल नाम से मशीन लगाई गई है. इस मशीन के जरिये यात्री PNR नंबर डालकर अपने टिकट का स्‍टेटस जान सकते हैं. इसका उद्देश्‍य पूछताछ काउंटर पर लगने वाली भीड़ को कम करना है.

पूर्व-मध्य रेलवे (East Central Railway) यात्रियों की सुविधाओं में लगातार विस्तार कर रहा है. इसे देखते बड़े-बड़े स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के लिए नए-नए उपकरण लगाए जा रहे हैं. पटना जंक्शन पर जहां कुछ दिन पहले साधारण टिकट के लिए टिकट वेंडिंग मशीन की व्यवस्था की गई, जिससे कि लोगों को अनारक्षित टिकट लेने के लिए लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा. अब पूर्व-मध्य रेलवे ने पटना जंक्शन पर आरक्षित टिकटों की मौजूदा स्थिति के बारे में पूछताछ के लिए नया उपकरण लगाया गया है. इस मशीन के जरिए यात्री आरक्षित टिकट की जानकारी देकर अपने सीट की स्थिति का पता लगा सकते हैं. यही नहीं किस ट्रेन में कितनी सीटें बची हैं, यह जानकारी भी ट्रेन नंबर देकर ली जा सकती है.

IRCTC News: अब ट्रेनों में भी कार्ड से करें यात्रा, जानें कहां-कहां लगीं ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीनें 

4 मशीनें इंस्‍टॉल
पटना जंक्शन के महावीर मंदिर की ओर स्थित रिजर्वेशन काउंटर के पास ऐसी 4 मशीनें लगाई गई हैं, जहां यात्री अपने आरक्षित टिकट की स्थिति के बारे में पता लगा सकत हैं. डिस्प्ले स्‍क्रीन पर आप अपने आरक्षित टिकट का पीएनआर नंबर डालेंगे और आपको जानकारी मिल जाएगी कि आपकी सीट कंफर्म हुआ या नहीं या यदि कंफर्म हुआ है तो वह किस डिब्‍बे में है. इसके अलावा किस ट्रेन में कितनी सीटें खाली हैं और किस किस श्रेणी में खाली हैं, इसके लिए डिस्प्ले पर आपको संबंधित ट्रेन का नंबर, जहां से यात्रा शुरू करनी है आदि की जानकारी डालते ही आपको संपूर्ण जानकारी मिल जएगी.

नहीं लगनी पड़ेगी लाइन
पूर्व-मध्य रेलवे के इस प्रयोग के बाद यात्रियों को अपने टिकट कंफर्म होने या न होने की स्थिति की जानकारी आसानी से मिल पाएगी. इसके लिए उनको पूछताछ काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. पटना जंक्शन के बाद पूर्व मध्य-रेलवे कई अन्य स्टेशनों (जहां अधिक भीड़भाड़ रहती है) पर जल्‍द ही इस तरह की व्यवस्था करेगी.

Tags: Bihar News, Indian Railways

अगली ख़बर