होम /न्यूज /बिहार /

Bihar Weather Update: बिहार में फिलहाल अच्‍छी बारिश की संभावना नहीं, सुबह से ही निकली तेज धूप

Bihar Weather Update: बिहार में फिलहाल अच्‍छी बारिश की संभावना नहीं, सुबह से ही निकली तेज धूप

Bihar Weather Forecast: बिहार में फिलहाल अच्‍छी बारिश की संभावना नहीं है. (मौसम विभाग की वेबसाइट से स्‍क्रीनशॉट)

Bihar Weather Forecast: बिहार में फिलहाल अच्‍छी बारिश की संभावना नहीं है. (मौसम विभाग की वेबसाइट से स्‍क्रीनशॉट)

Bihar Weather News 12th August 2022: बिहार में एक बार फिर से दक्षिण-पश्चिम मानसून कमजोर पड़ गया है. भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा पूर्वानुमान में सूबे फिलहाल बारिश होने की कोई उम्‍मीद नहीं है. कहीं-कहीं छिटपुट बारिश हो सकती है. वहीं, शुक्रवार सुबह से ही तेज धूप निकल आई है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून और बारिश को लेकर भारतीय मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान सामने आया है. बिहार में मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है. इस वजह से सूबे में फिलहाल अच्‍छी बारिश की संभावना नहीं है. मौसम विज्ञानियों ने प्रदेश में कहीं-कहीं छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान खेती-किसानी के लिए कतई अच्‍छा नहीं है. बारिश के समय में बिहार समेत पूरे पूर्वी भारत में धान की खेती व्‍यापक पैमाने पर की जाती है. इसके लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी की जरूरत होती है, जिसकी पूर्ति बारिश से ही होती है. हालांकि, नहर और नलकूप से भी सिंचाई की जाती है, लेकिन बिहार में धान की खेती मानसूनी बारिश पर काफी ज्‍यादा निर्भर है. ऐसे में अच्‍छी बारिश न होने की वजह से खेतीबारी पर विपरीत प्रभाव पड़ने की आशंका बढ़ जाएगी. वहीं, सुबह-सुबह तेज धूप निकलने से पारा के ऊपर चढ़ने की भी संभावना है.

बिहार में पिछले कुछ दिनों से अच्‍छी बारिश नहीं हुई है. हालांकि, दो-तीन दिनों से आसमान में बादल छाए हुए थे और तेज ठंडी हवाएं चलने से गर्मी का आभास नहीं हुआ. अच्‍छी बारिश नहीं होने की वजह से किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं. उन्‍हें फसल के खराब होने की चिंता सताने लगी है. बता दें कि इस बार बिहार में औसत से कम बारिश होने की वजह से खेतीबारी के रकबे पर भी असर पड़ा है. धान की रोपाई के रकबे में भी कमी दर्ज की गई है. जिन क्षेत्रों में धान की रोपाई की गई है, वहां के किसानों को अब सिंचाई की चिंता सताने लगी है. बारिश नहीं होने की वजह से नलकूप या फिर नहरों से ही सिंचाई करनी होगी.

बिहार में अगले 4 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का मिजाज? IMD ने जारी किया पूर्वानुमान

15 अगस्‍त तक अच्‍छी बारिश की संभावना नहीं
भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा पूर्वानुमान में 15 अगस्‍त 2022 तक अच्‍छी बारिश की संभावना न के बराबर जताई गई है. मौसम विज्ञानियों के पूर्वानुमान के अनुसार, 12 से 14 अगस्‍त तक कहीं-कहीं छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई है, वहीं 15 अगस्‍त को कुछ जगहों पर बारिश होने के आसार जताए गए हैं. इस दौरान तेज धूप निकलने की वजह से तापमान में बढ़ोत्‍तरी की संभावना है. इससे लोगों को एक बार फिर से गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

Tags: Bihar weather, IMD forecast

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर