Home /News /bihar /

rishita jha bihar topper in clat exam want to become an ias brvj

CLAT एग्जाम में बिहार टॉपर ऋषिता बोलीं-आगे बढ़ना है तो रुटीन बनाएं, बनना चाहती हैं IAS

क्लैट एग्जाम में बिहार टॉपर बनीं ऋषिता झा.

क्लैट एग्जाम में बिहार टॉपर बनीं ऋषिता झा.

Bihar News: ऋषिता लॉ की तैयारी करने वाले छात्रों से यह कहना चाहती हैं कि अगर जीवन में आगे बढ़ना है और सफलता प्राप्त करनी है तब रुटीन बना कर हर चीज की तैयारी करनी चाहिए. ऋषिता की मानें तो हमेशा अंग्रेजी अखबार का अध्ययन करते रहना चाहिए. इसके अलावा सामान्य ज्ञान के साथ ही लॉ के नियम और कोर्ट के जजमेंट की भी स्टडी करनी चाहिए. उनकी मानें तो लॉ की तैयारी करने वाले छात्रों को अंग्रेजी पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

पटना. देशभर के लॉ कॉलेजों में नामांकन के लिए हर साल सामान्य कानून संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Common Law Admission Test) यानी क्लेट का आयोजन किया जाता है. लॉ प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट एक बार फिर से जारी कर दिया गया है. संयुक्त लॉ प्रवेश परीक्षा में बिहार टॉपर भागलपुर की ऋषिता झा बनी हैं. मौजूदा समय में अपने परिवार के साथ ऋषिता पटना में रहती हैं. पटना में एक निजी संस्थान में अध्ययनरत ऋषिता लॉ की तैयारी कर रही थीं. ऋषिता की मानें तो प्रतिदिन 8 से 10 घंटे केवल तैयारी करती थीं. उनका सपना भारतीय प्रशासनिक सेवा का अधिकारी बनना है.

ऋषिता देश के नंबर वन लॉ यूनिवर्सिटी  नशनल लॉ स्‍कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (NLSIU) बेंगलुरु में नामांकन करवाना चाहती हें. लॉ का 5 साल का कोर्स पूरा होने के पश्चात ऋषिता भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी करना चाहती हैं. दरअसल ऋषिता भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी बनना चाहती हैं, लेकिन वह लॉ को बैकअप विकल्प के तौर पर साथ लेकर चलना चाहती हैं.

ऋषिता अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और अपने अध्ययनरत संस्थान के शिक्षकों को देती हैं. ऋषिता की मानें तो वह कम से कम 8 से 10 घंटे तक रुटीन बनाकर प्रतिदिन पढ़ाई करती रही हैं. उनके माता-पिता की बात करें तो पापा मृणाल झा पेशे से शिक्षक हैं; जबकि मां भावना झा गृहणी रही हैं. ऋषिता की मानें तो लॉ की तैयारी के दौरान किसी प्रश्न में अगर उन्हें कोई परेशानी होती थी तब अध्ययनरत संस्थान के शिक्षक अभिषेक गुंजन का उन्हें पूरा सहयोग मिलता था.

ऋषिता लॉ की तैयारी करने वाले छात्रों से यह कहना चाहती हैं कि अगर जीवन में आगे बढ़ना है और सफलता प्राप्त करनी है तब रुटीन बना कर हर चीज की तैयारी करनी चाहिए. ऋषिता की मानें तो हमेशा अंग्रेजी अखबार का अध्ययन करते रहना चाहिए. इसके अलावा सामान्य ज्ञान के साथ ही लॉ के नियम और कोर्ट के जजमेंट की भी स्टडी करनी चाहिए. उनकी मानें तो लॉ की तैयारी करने वाले छात्रों को अंग्रेजी पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

Tags: Bihar News, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर