SKMCH में बच्चों की मौत को लेकर आरजेडी ने निकाला कैंडल मार्च

बिहार में एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानी चमकी बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है.

News18 Bihar
Updated: June 21, 2019, 4:50 AM IST
SKMCH में बच्चों की मौत को लेकर आरजेडी ने निकाला कैंडल मार्च
कैंडल मार्च निकालते आरजेडी नेता
News18 Bihar
Updated: June 21, 2019, 4:50 AM IST
बिहार में लगातार हो रहीं बच्चों की मौतों से सारा देश हिल गया है. वहीं, मुजफ्फरपुर के श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (एसकेएमसीएच) में हुई बच्चों की मौत मामले को लेकर गुरुवार को आरजेडी ने पटना में कैंडल मार्च निकाला. इस कैंडल मार्च का नेतृत्व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने किया. वहीं इस मार्च में पूर्व मंत्री आलोक मेहता समेत पार्टी के कई कार्यकर्ता शामिल हुए और मृत बच्चों के प्रति अपनी संवेदना जाहिर की.

बताते चलें कि बिहार में एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (Acute Encephalitis Syndrome) एईएस यानी चमकी बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. अकेले मुजफ्फरपुर में गुरुवार को 5 और बच्चों को चमकी बुखार ने अपना ग्रास बना लिया. अभी तक इस बीमारी से राज्यभर में हुई मौतों का आंकड़ा 153 तक पहुंच गया है. सिर्फ मुजफ्फरपुर के श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (एचकेएमसीएच) में अब तक 120 बच्चों की मौत हो चुकी है.

बच्चों की मौत पर दाखिल जनहित याचिका की सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
मुजफ्फरपुर में AES बीमारी से बच्चों की लगातार हो रही मौत पर दाखिल की गई जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा. याचिका में केंद्र और बिहार राज्य को 500 आईसीयू की व्यवस्था करने के लिए निर्देश देने के साथ-साथ एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम के प्रकोप से निपटने के लिए आवश्यक चिकित्सा पेशेवरों की संख्या की बढ़ाने की मांग की गई है.

वहीं, चमकी बुखार से निपटने के प्रयासों में जुटी बिहार सरकार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मदद की पेशकश की है. अरविंद केजरीवाल ने मेडिकल टीम, पैरा मेडिकल और एंबुलेंस के साथ हर मदद देने की बात कही है. गौरतलब है कि बिहार में चमकी बुखार से निपटने के लिए राज्य और केंद्र सरकार दोनों की तरफ से प्रयास जारी हैं. हालांकि सरकारों के प्रयासों के बावजूद इस बीमारी से मरने वाले बच्चों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

चमकी बुखार ने छीन ली इस गांव के 11 मासूमों की जिंदगी, 250 परिवारों ने छोड़ा घर
Loading...

चमकी बुखार से बिहार में 150 से अधिक मासूमों की मौत, भागलपुर में भी बरपा कहर

टीशर्ट-लोअर में पुलिस स्टेशन पहुंचे बिहार के DGP, फिर नप गया पूरा थाना
First published: June 21, 2019, 4:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...