राजद के वरिष्ठ नेता मनोज झा को 'पक्का' भरोसा कि बिहार में बनेगी महागठबंधन की सरकार

मतगणना काउंटिंग में एनडीए सरकार गठन के जादुई आंकड़े के करीब पहुंचता दिख रहा है.
मतगणना काउंटिंग में एनडीए सरकार गठन के जादुई आंकड़े के करीब पहुंचता दिख रहा है.

यह जवाब मनोज झा ने तब दिया था जब एनडीए से कम लेकिन कुल 114 सीटों पर महागठबंधन की बढ़त चल रही थी. इन 114 सीटों में आरजेडी 76 सीटों पर आगे थी, जबकि कांग्रेस 20 और लेफ्ट 18 सीटों पर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 10:24 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के जारी मतगणना (Counting of votes) के बीच जब आरजेडी (RJD) के वरिष्ठ नेता मनोज झा (Manoj Jha) से पूछा गया कि क्या महागठबंधन (Mahagathbandhan) बिहार में सरकार बना रही है, तो उनका आत्मविश्वास से भरा जवाब था - पक्का, 200 पर्सेंट. यह जवाब उन्होंने तब दिया था जब इलेक्शन कमिशन की साइट के मुताबिक एनडीए से कम लेकिन कुल 114 सीटों पर महागठबंधन की बढ़त चल रही थी. इन 114 सीटों में आरजेडी के पास 76 सीटें दिखाई जा रही थीं, जबकि कांग्रेस के पास 20 और लेफ्ट के पास 18 सीटें.

हालांकि खबर लिखे जाने बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 213 के नतीजे आ चुके हैं. इन 213 सीटों में 111 सीटें एनडीए जीत चुकी है, जबकि महागठबंधन के हिस्से में 94 सीटें आई हैं. 1 सीट चिराग पासवान की पार्टी लोजपा के पास है और 7 सीटों पर अन्य का कब्जा है. बाकी सीटों पर काउंटिंग जारी है.


नीतीश के आवास पर जुटने लगे नेता



इस बीच, बिहार में बहुमत के करीब पहुंचते ही एनडीए में हलचल शुरू हो गई है. सुशील मोदी और भूपेंद्र यादव के बाद कैबिनेट मंत्री मंगल पांडे और आरसीपी सिंह भी नीतीश कुमार के आवास पहुंच गए हैं. साफ है कि जेडीयू और बीजेपी नेताओं के बीच बैठकों का दौर शुरू हो गया है.



देर रात आएंगे फाइनल नतीजे

मतगणना के बारे में निर्वाचन आयोग ने कहा कि बिहार में शाम 5:30 बजे तक 2.7 करोड़ मतों की गिनती कर ली गई. राज्य विधानसभा चुनाव में चार करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान किया था. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना सुबह से जारी है. आयोग के महासचिव उमेश सिन्हा ने बताया कि रात तक ज्यादातर चुनाव नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी और शेष परिणाम देर रात आएंगे. आयोग के अधिकारियों का कहना है कि विभिन्न सरकारी सेवाओं से जुड़े लोगों से 1.6 लाख मत पत्र इलेक्ट्रानिक रूप से स्थानांतरित किए गए थे. करीब 52,000 डाक पत्रों का इस्तेमाल 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और दिव्यांगजनों ने किया. फिलहाल रुझान में राजग 123 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करती दिख रही है जो 243 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत से एक सीट अधिक है. वहीं, विपक्षी महागठबंधन 112 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करती दिख रही है. हालांकि कई सीटें ऐसी हैं जहां बढ़त का अंतर का 1000 मतों से कम है, ऐसे में परिणाम किसी के भी पक्ष में जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज