Home /News /bihar /

rjd leader tejaswi yadav prove himself superior than chief minister nitish kumar in bihar legislative council election 2022 know how nodmk3

विधानसभा के बाद विधानपरिषद चुनाव में भी चाचा नीतीश से सवा सेर साबित हुए तेजस्‍वी यादव

Bihar Electoral Politics: तेजस्‍वी यादव की RJD ने विधानसभा के बाद विधानपरिषद के चुनाव में भी JDU से ज्‍यादा सीटें जीती हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Bihar Electoral Politics: तेजस्‍वी यादव की RJD ने विधानसभा के बाद विधानपरिषद के चुनाव में भी JDU से ज्‍यादा सीटें जीती हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Bihar MLC Chunav Result: बिहार विधानपरिषद चुनाव का परिणाम आ चुका है. एमएलसी चुनाव नतीजों से सरकार की सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, इसके बावजूद यह इलेक्‍शन विभिन्‍न दलों के लिए प्रतिष्‍ठा का सवाल जरूर बना हुआ था. सवाल यह था कि विधानपरिषद के चुनाव में कौन सी पार्टी ज्‍यादा सीटें जीतेंगी? कौन किस पर भारी पड़ेगा?

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार विधानपरिषद चुनाव 2022 के नतीजों का असर प्रदेश सरकार पर नहीं पड़ेगा, लेकिन 24 सीटों के लिए हुए चुनाव ने कई महत्‍वपूर्ण और दूरगामी राजनीति संकेत दिए हैं. इन्‍हीं में से एक है बिहार की राजनीति में पैठ का मामला. विधानसभा चुनाव के बाद बिहार में सबसे बड़ा चुनाव संपन्‍न हुआ. विधानपरिषद की 24 सीटों के लिए हुए चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं. आंकड़ों के आधार पर तुलना की जाए तो तेजस्‍वी यादव की पार्टी राष्‍ट्रीय जनता दल मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड पर भारी पड़ी है. RJD के प्रत्‍याशी विधानपरिषद की 6 सीटों पर चुनाव जीतने में सफल रहे. वहीं, नीतीश कुमार की पार्टी JDU के खाते में 5 सीटें गईं. इस तरह राजद को जदयू से 1 सीट ज्‍यादा मिली.

राजद ने लगातार 2 बड़े चुनावों में जेडीयू पर बढ़त बनाया है. साल 2020 में हुए बिहार विधानसभा के चुनाव में भी RJD को JDU से ज्‍यादा सीटें मिली थीं. अब विधानपरिषद के चुनाव में भी राष्‍ट्रीय जनता दल ने जदयू पर बढ़त बनाई है. हालांकि, बिहार एमएलसी चुनाव में जेडीयू की सहयोगी भाजपा को 7 सीटें मिली हैं और सबसे ज्‍यादा सीट जीतने के मामले में बीजेपी शीर्ष पर है. कांग्रसे के खाते में भी 1 सीट गई है. वहीं, निर्दलीय प्रत्‍याशियों ने भी इस बार के विधानपरिषद चुनाव में जबरदस्‍त प्रदर्शन किया है. इस बार 4 सीटें निर्दलीय के खाते में गई हैं. वहीं, एनडीए की सहयोगी पशुपति पारस की रालोजपा ने 1 सीट पर जीत हासिल की है.

तेजस्‍वी यादव की रणनीति ने विधानपरिषद में कैसे बचाई मां राबड़ी देवी की कुर्सी? 

RJD ने उतारे थे 23 प्रत्‍याशी
विधानपरिषद के चुनाव में तेजस्‍वी यादव की पार्टी आरजेडी ने उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में उतारे थे. राजद की ओर से 23 प्रत्‍याशियों ने चुनाव लड़ा था. वहीं, जेडीयू ने 11 प्रत्‍याशियों को टिकट दिया था, जबकि सहयोगी पार्टी भाजपा ने 12 सीटों पर चुनाव लड़ा था. चुनावी करार के तहत केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस के खाते में 1 सीट गई थी.

कांग्रेस की जीत से हुए बेकाबू
बिहार में MLC चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस समर्थक खगड़िया के पूर्व प्रमुख जोश में होश खो बैठे. वह रिवॉल्वर निकालकर ताबड़तोड़ फायरिंग करने लगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उन्‍होंने एक के बाद एक 3 गोलियां चलाईं. इसका वीडियो भी सामने आया है. मामले में मानसी पुलिस का कहना है कि उसे फायरिंग किए जाने की सूचना मिली, लेकिन वीडियो देखने के बाद कार्रवाई होगी.

Tags: Bihar election, Chief Minister Nitish Kumar, RJD leader Tejaswi Yadav

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर