Home /News /bihar /

RJD सांसद बोले- नीतीश कुमार का जातीय जनगणना वाला फैसला देश के लिए बनेगा टर्निंग प्वाईंट

RJD सांसद बोले- नीतीश कुमार का जातीय जनगणना वाला फैसला देश के लिए बनेगा टर्निंग प्वाईंट

राजद सांसद मनोज झा ने जातीय जनगणना को टर्निंग प्वाइंट बताया है

राजद सांसद मनोज झा ने जातीय जनगणना को टर्निंग प्वाइंट बताया है

Caste Based Census: जातीय जनगणना के मुद्दे पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने अपना रूख साफ कर दिया है. इसके बाद से माना जा रहा है कि बिहार में जल्द सर्वदलीय बैठक बुलाई जा सकती है जिसमें इस पर मुहर लगाई जाएगी. राजद सांसद मनोज झा ने जाजितग जनगणना को टर्निंग प्वाइंट करार दिया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. बिहार में जातीय जनगणना कराने के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के ऐलान के बाद आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा (RJD MP Manoj Jha) ने कहा है कि जातीय जनगणना (Caste Census) कराने का फैसला देर से आया, लेकिन उनको इतनी समझ में आई. मनोज झा ने तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को इसका श्रेय देते हुए कहा कि इस मांग के पीछे नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी जी पहले से पहल कर रहे थे. उन्होंने कहा कि नीतियां कभी भी प्रभावशाली नहीं हो सकतीं, जब तक यह पता नहीं चलेगा कि निम्नतम पायदान पर रहने वाले लोग किस सामाजिक पृष्ठभूमि से आते हैं, किस जातिगत पृष्ठभूमि से आते हैं ?

झा ने कहा कि यह रॉकेट साइंस के ज्ञान की बात नहीं है और यही बात नेता प्रतिपक्ष लगातार उठाते रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस बात को लालू जी भी कहते रहे हैं और बीते दिनों भी जब लोकसभा में यह बात उठाई गई थी तो बीजेपी के लोगों ने भी समर्थन किया था. मुलायम सिंह यादव और शरद यादव ने उस वक्त लालू यादव का समर्थन किया था. मनोज झा ने कहा कि यह देश के लिए एक टर्निंग प्वाइंट होने वाला है. उन्होंने कहा कि क्यों ऐसा है कि विकास का प्रतिमान नीचे तक नहीं दिखता है ? क्यों विकास समावेशी नहीं हो पाता है ?

आरजेडी सांसद ने कहा कि संसाधन पर किसकी पकड़ है ?  किसकी ज्यादा पकड़ है, किसकी बिल्कुल पकड़ नहीं है ? यह जानना आवश्यक है. आरजेडी सांसद ने कहा कि जातीय जनगणना पूरे देश में होनी चाहिए थी लेकिन देश की सरकार है हठधर्मी है लेकिन बिहार में इसे प्राथमिकता में करवाना चाहिए.

Tags: Bihar News, Bihar politics, Caste Based Census, Caste Census, Caste politics, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर