सोशल मीडिया पर RJD ने सबको पछाड़ा, जानें Twitter-Facebook पर बिहारी नेताओं के कितने हैं फॉलोअर्स?
Patna News in Hindi

सोशल मीडिया पर RJD ने सबको पछाड़ा, जानें Twitter-Facebook पर बिहारी नेताओं के कितने हैं फॉलोअर्स?
बीजेपी सोशल मीडिया प्रभारी अमृता भूषण का कहना है कि भाजपा के कई विंग हैं. (फाइल फोटो)

Corona संकट को देखते हुए बिहार विधानसभा चुनाव में सोशल मीडिया की भूमिका अहम रहने वाला है. इस मामले में RJD विरोधियों से कहीं आगे है.

  • Share this:
पटना. कोरोना संक्रमण से पैदा हुए संकट के बीच बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में सोशल मीडिया (Social Media) का महत्व बहुत बढ़ गया है. हर राजनीतिक पार्टी की पूरी कोशिश है कि सोशल मीडिया पर ज़्यादा से ज़्यादा फ़ोकस किया जाए. इस समय बिहार में तमाम राजनीतिक पार्टियां और प्रमुख नेता सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर सक्रिय हो गए हैं. तो आइए जानते हैं इन नेताओं में आखिर कौन है बिहार के सोशल मीडिया का किंग?

बिहार के सियासत में शायद ही कभी ऐसा दौर आया हो जब तमाम पार्टियां जनता के बीच जाने के बजाए सोशल मीडिया पर ही ज्यादा फोकस किया हो. लेकिन, कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न परिस्थितियों ने तमाम पार्टियों को चुनावी रणनीति बदलने पर मजबूर कर दिया है. आज हम आपको बताते हैं बिहार की तमाम उन राजनीतिक पार्टियों के सोशल मीडिया के हालात के बारे में. आखिर कौन सी पार्टी सोशल मीडिया पर अव्वल है और कौन नेता सोशल मीडिया का किंग है?

ट्विटर अकाउंट पर कितने फॉलोअर्स?
बात पहले राजनीतिक पार्टियों की करते हैं. इसके लिए इन पार्टियों के ट्विटर अकाउंट पर जाना होगा. राजद- 311K, बीजेपी- 149K, जेडीयू - 28.3K, कांग्रेस- 3.9K और जाप के - 19.1K फॉलोअर्स हैं. वहीं, फेसबुक अकाउंट पर नजर डालें तो RJD- 374K, BJP Bihar- 341K, Congress Bihar- 145K, JDU- 47K, RLSP- 12K, LJP- 10K और JAP- के 173K फॉलोअर्स हैं.



अब हम बात करते हैं बिहार के कुछ प्रमुख नेताओं के ट्विटर अकाउंट के बारे में. इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 57 लाख, तेजस्वी यादव- 24 लाख, सुशील मोदी - 21लाख, चिराग पासवान- 132K और पप्पू यादव के- 119K फॉलोअर्स हैं. इसी तरह फेसबुक अकाउंट पर सीएम नीतीश कुमार- 15लाख, तेजस्वी यादव -14लाख, सुशील कुमार मोदी-  13 लाख, पप्पू यादव- 570K और चिराग पासवान के - 209K चाहने वाले हैं.



RJD उत्‍साहित
सोशल मीडिया में राजनीतिक पार्टी के तौर पर देखें तो RJD ने अपने विरोधियों को काफी पीछे छोड़ रखा है] लेकिन अगर बिहार के प्रमुख नेताओं के व्यक्तिगत अकाउंट को देखें तो नीतीश कुमार बाजी मारते दिखते हैं.तेजस्वी यादव सीएम नीतीश कुमार को बहुत तगड़ी चुनौती दे रहे हैं. राजद सोशल मीडिया के आंकड़े पर बेहद उत्साहित है. राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी कहते हैं कि यही ट्रेंड विधानसभा चुनाव में रहेगा, जहां तेजस्वी जी सबको पीछे छोड़ आगे निकल जाएंगे.

जेडीयू सांसद का तंज
जेडीयू सांसद सुनील कुमार पिंटू कहते हैं कि जो कभी सोशल मीडिया पर चुटकी लेते थे, आज उसी के पीछे हो लिए. लेकिन, इसमें भी राजद ने घोटाला कर दिया होगा. वहीं, बीजेपी सोशल मीडिया प्रभारी अमृता भूषण का कहना है कि भाजपा के कई विंग हैं, जिस पर अगर सब संख्या जोड़ दिया जाए तो हम बाकियों से कहीं आगे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि राजद के आंकड़े पर भरोसा नहीं किया जा सकता है. वहीं, सोशल मीडिया के जानकार कुणाल पराशर बताते हैं कि विधानसभा चुनाव में सोशल मीडिया का बेहद खास महत्व रहने वाला है. जो भी पार्टी इसमें जितना ज़्यादा सक्रिय रहेगी उसे उतना ही फ़ायदा मिलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading