महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर खींचतान शुरू, मुश्किल में RJD

अब दोनों पार्टियां समझ चुकी है कि अगर बिहार में मोदी और नीतीश से मुकाबला करना है तो सभी दलों को मिलाकर एक मजबूत किले बंदी करनी होगी. इसके लिए आरजेडी कांग्रेस लेफ्ट के साथ-साथ सपा, बीएसप, एनसीपी के साथ भी गठबंधन करना चाहती है.

News18 Bihar
Updated: September 10, 2018, 11:26 AM IST
महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर खींचतान शुरू, मुश्किल में RJD
सीट बंटवारे के नाम पर महागठबंधन में धमासान (file Photo)
News18 Bihar
Updated: September 10, 2018, 11:26 AM IST
बिहार में जेडीयू का दावा है कि इस महीने के अंत तक एनडीए के अंदर सीटों का बंटवारा हो जाएगा. जदयू के इस दावे के बाद महागठबंधन में भी सीटों की संख्या को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. आरजेडी और कांग्रेस के साथ तालमेल की इच्छा रखने वाली पार्टियां अपनी सीटों का दावा करने लगी हैं और इसी दावे ने आरजेडी और कांग्रेस की परेशानी बढ़ा दी है.

पिछले लोकसभा चुनाव में बिहार में आरजेडी ने सिर्फ कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था. 28 सीट पर आरजेडी लड़ी थी और 12 सीटों पर कांग्रेस. लेकिन गठबंधन के बावजूद मोदी लहर में कुल 6 सीटों पर सिमट गई थी. अब दोनों पार्टियां समझ चुकी हैं कि अगर बिहार में मोदी और नीतीश से मुकाबला करना है तो सभी दलों को मिलाकर एक मजबूत किले बंदी करनी होगी. इसके लिए आरजेडी कांग्रेस लेफ्ट के साथ-साथ सपा, बीएसप, एनसीपी के साथ भी गठबंधन करना चाहती है. लेकिन सीटों की ज्यादा दावेदारी ने आरजेडी को परेशानी में डाल दिया है.

बाणसागर डैम से निकले पानी से सोन और गंगा में उफान, रोहतास, पटना, अरवल में अलर्ट

ऐसे में अगर सारी लेफ्ट पार्टियों के डिमांड को मिला दिया जाये तो कुल संख्या लगभग 15 की हो जाती है. इसके अलावा हम 5, एनसीपी को 1 सपा को 1 और बीएसपी को 1 सीट चाहिए. इस समीकरण के बाद सीटों की संख्या 23 हो जाती है और आरजेडी-कांग्रेस के लिए मात्र 17 सीट बचती हैं.महागठबंधन की इस पशोपेश वाली स्थिति की अब जदयू भी चुटकी ले रहा है.

गया में NSA अजीत डोभाल ने किया पितरों के लिए पिंडदान, जाएंगे महाबोधि मंदिर

हालांकि सूत्रों की माने तो सभी लेफ्ट पार्टियों और छोटे दल के लिए एक-एक सीट पर आरजेडी विचार कर रही है. साथ ही हम को 2 सीटें देने पर विचार हो रहा है. बाकी सीटें आरजेडी और कांग्रेस खुद में बांटेगी. दोनों दल यह कह रहे हैं कि सीटों का गणित उनके गठबंधन के लिए कोई बड़ी समस्या नहीं है

नीतीश कुमार स्वस्थ, तेजस्वी यादव ने की थी मेडिकल बुलेटिन की मांग
Loading...
अगर बड़े गठबंधन के लिए आरजेडी को बिहार में ज्यादा सीटों पर समझौता करना पड़ता है तो यह सम्भव है की आरजेडी झारखंड और यूपी में भी अपनी दावेदारी कर सकती है. अब देखना है कैसे और कब तक सीटों के गणित को आरजेडी और कांग्रेस सुलझात पाती हैं.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर