बिहार के राकेश सिन्हा को मिली राज्यसभा में जगह, आरएसएस विचारक के तौर पर है ख्याति

राज्यसभा जाने वाले राकेश सिन्हा मूल रूप से बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं. वो टीवी चैनल्स पर आने वाले डिबेट शो का चर्चित चेहरा हैं

News18 Bihar
Updated: July 14, 2018, 1:36 PM IST
बिहार के राकेश सिन्हा को मिली राज्यसभा में जगह, आरएसएस विचारक के तौर पर है ख्याति
राकेश सिन्हा की फाइल फोटो
News18 Bihar
Updated: July 14, 2018, 1:36 PM IST
आरएसएस विचारक व लेखक राकेश सिन्हा, मशहूर डांसर सोनल मानसिंह, किसान नेता राम शकल और प्रसिद्ध मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा को राष्ट्रपति ने राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है. राज्‍यसभा के मनोनीत सदस्‍यों के नाम का ऐलान कर दिया गया है.

राज्यसभा जाने वाले इन सभी लोगों को राष्‍ट्रपति ने क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, फिल्म अभिनेत्री रेखा, अनु आगा और के पारासन का राज्यसभा में कार्यकाल समाप्त होने के बाद मनोनीत किया है. तेंदुलकर समेत चार सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने से राज्‍यसभा की चार सीटें खाली हो गई थीं.

ये भी पढ़ें- बिहार : मधुबनी देश का दूसरा सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन, तस्वीरों में देखें

राज्यसभा जाने वाले चार लोगों में से एक राकेश सिन्हा मूल रूप से बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं. वो टीवी चैनल्स पर आने वाले डिबेट शो का चर्चित चेहरा हैं तो साथ ही हिन्दी और अंग्रेजी के अखबारों में भी उनके कॉलम लगातार छपते रहते हैं. राकेश सिन्हा फिलहाल दिल्ली के मोतीलाल नेहरू कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं, साथ ही कई संस्थाओं से भी जुड़े हैं.

ये भी पढ़ें- कैबिनेट मंत्री की स्कॉट गाड़ी ने बाइक सवार को कुचला, सड़क जाम

वो 2017 से इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च के भी बोर्ड मेंबर हैं. 53 साल के राकेश सिन्हा ने अपनी पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से जबकि पीएचडी कोटा विश्वविद्यालय से किया है. उन्होंने राजनीति शास्त्र में डीयू से ही गोल्ड मेडल हासिल किया है. राकेश सिन्हा ने विभिन्न मुद्दों पर पुस्तकें भी लिखी हैं जिनमें डॉक्टर हेडगेवार की बायोग्राफी भी शामिल है. राकेश न्यूज चैनल्स के डिबेट शो में आरएसएस और बीजेपी का पक्ष रखने में माहिर हैं. उनकी इस उपलब्धि पर पैतृक शहर बेगूसराय में भी हर्ष का माहौल है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर