Patna News: अफवाह का जोर! सरकार की साजिश बता कोरोना वैक्सीन लेने से इनकार कर रहे लोग

पटना के फुलवारीशरीफ में एक तबका ऐसा भी जो वैक्सीनेशन को साजिश बता रहा है.

पटना के फुलवारीशरीफ में एक तबका ऐसा भी जो वैक्सीनेशन को साजिश बता रहा है.

Patna Vaccination News: बिहार सरकार हर तबके के लोगों की जान बचाने के लिए वैक्सीन मुफ्त में दे रही है, लेकिन फुलवारीशरीफ में मुस्लिम समुदाय का एक तबका ऐसा भी है जो अफवाहों के चक्कर में वैक्सीन लेने से न सिर्फ इनकार कर रहा है बल्कि इसे सरकार की साजिश भी बता रहा है.

  • Share this:

पटना. एक ओर वैक्सीन की कमी को लेकर जहां देश में सियासत जारी है, वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अज्ञानता के कारण कोरोना से जान बचाने में कारगर वैक्सीनेशन प्रक्रिया को सरकार की साजिश बताने में लगे हैं. अफवाह के शिकार हुए लोगों में यह भ्रम फैल गया है कि वैक्सीन लेने से जान चली जाएगी. राजधानी पटना के फुलवारीशरीफ मोहल्ले में मुस्लिम समुदाय के एक तबके में यह अज्ञानता इस कदर गहरे पैठ कर गई है कि वे अधिकारियों की बात भी नहीं सुन रहे हैं और स्वास्थ्यकर्मियों से बदसलूकी करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं.

बता दें कि नौसा पंचायत का वार्ड 5 मुस्लिम बहुल क्षेत्र है. यहां के लोग अफवाहों के कारण वैक्सीन लेने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं. लोगों का कहना है कि वैक्सीन लोगों की जान बचाता नहीं बल्कि लेता है. भ्रम के शिकार हो रहे  लोगों को स्थानीय नेता प्रतिनिधि और मेडिकल ऑफिसर समझाते- समझाते थक जा रहे हैं, लेकिन लोग हैं कि इस अज्ञानता से बाहर निकलने का नाम नहीं ले रहे हैं.

वैक्सीनेशन नहीं, महंगाई कंट्रोल चाहते लोग

न्यूज़ 18 भी मौके पर मौजूद रहा और इस दौरान कुछ युवा वर्ग से बात की तो वे भी अफवाहों के चक्कर में फंसे मिले. कहकशां तरन्नुम, अब्दुल राहिद जैसे युवओं का भी जवाब यही था कि लोग वैक्सीन लेने से मर रहे हैं. सरकार तो हम लोग को जान लेने पर तुली है. वैक्सीन से हम लोग को डर लगता है हम लोग वैक्सीन नहीं दिलाएंगे. सरकार यह सब छोड़ महंगाई को कंट्रोल करे.
न्यूज 18 की अपील पर भी अफवाह भारी

लोगों से वैक्सीन नहीं लेने का कारण पूछने जब न्यूज 18 की टीम मोहल्ले में आगे बढ़ी तो अपने-अपने दरवाजों पर बैठी महिलाएं पूछने भर से भड़क गईं. कहने लगीं कि वैक्सीन लेने से लोग मर रहे हैं यह सरकार की साजिश है. हमलोग किसी भी कीमत पर वैक्सीन नहीं लेंगे. हमारे परिवार का सरकार रिस्क ले. वैक्सीन से लोग मर रहे हैं इसलिए हम लोग वैक्सीन नहीं लेंगे ना ही परिवार को दिलाएंगे.

शरारती तत्वों ने लोगों में पैदा किया डर



फुलवारीशरीफ के स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा पदाधिकारी  राजकुमार चौधरी  ने बताया कि हमलोग को वैक्सीन लेने के लिए लोगों को जागरूक तो कर रहे हैं. हमारी टीम भी जा रही है, लेकिन  फुलवारी के कुछ जगह पर लोग वैक्सीन लेने से ही इंकार कर रहे हैं. कुछ शरारती तत्वों ने लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है कि वैक्सीन लेने से लोग मर रहे हैं.

न्यूज 18 की अपील- वैक्सीन लें, सुरक्षित रहें

फुलवारीशरीफ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्वास्थ्य प्रबंधक शिप्रा चौहान भी कह रही हैं कि लोगों में जागरूकता की कमी है. फिर भी सभी क्षेत्रों में टीम भेजी जा रही है. सबको जानकारी भी दी जा रही है और अधिकतर लोग वैक्सीन ले भी रहे हैं. सिर्फ एक दो जगहों पर लोग वैक्सीन लेने से कतरा रहे हैं. हम लोग कितना भी तर्क दे रहे हैं, लेकिन वह लोग मानने को तैयार नहीं है. बहरहाल न्यूज़ 18 गुजारिश करता है कि वैक्सीन जरूर लें क्योंकि यही एक बचाव का उपाय है. जो लोग अफवाहों में पड़ रहे हैं वे किसी भ्रम में न पड़ें और वैक्सीन लेकर अपने और परिवार के लोगों को सुरक्षित करें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज