Bihar Weather Alert: आंधी-तूफान की आशंका हुई कम पर इन जिलों में आज भी होगी बारिश
Gaya News in Hindi

Bihar Weather Alert: आंधी-तूफान की आशंका हुई कम पर इन जिलों में आज भी होगी बारिश
बिहार के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट (सांकेतिक चित्र)

मौसम विभाग ( Weather department) के अनुसार निसर्ग चक्रवात (cyclone nisarga)का बिहार में ज्यादा असर नहीं है, लेकिन बिहार में ट्राप रेखा बनी है जो इस्टर लाइन डायरेक्शन में है. जिसके प्रभाव के कारण बारिश की संभावना बनी है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान निसर्ग (cyclone nisarga) इस्टर लाइन डायरेक्शन में बनी ट्राप रेखा के प्रभाव से शनिवार को भी बिहार (Bihar) के कई जिलों में बारिश के आसार हैं. एक दो जगहों पर भारी बारिश होने की तो वहीं अधिकतर जगहों पर हल्की बौछारें पड़ेंगी. 6 जून को विशेष रूप से उत्तर-पूर्वी बिहार में कुछ स्थानों में भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान कुछ स्थानों पर वज्रपात (thunderstorm) भी हो सकता है. हालांकि आंधी-तूफान की आशंका कम हो गई है क्योंकि हवा की रफ्तार कम ही रहने की संभावना व्यक्त की गई है. इस बीच मौसम विभाग (Weather department)  पटना ने लोगों से मौसम में बदलाव को लेकर सतर्क रहने के लिए कहा है.

बता दें कि बारिश और बादल के कारण पटना, गया जैसे जिलों में तापमान लगभग सात डिग्री तक गिर गया. मौसम विभाग के अनुसार निसर्ग चक्रवात का बिहार में ज्यादा असर नहीं है, लेकिन बिहार में ट्राप रेखा बनी है जो इस्टर लाइन डायरेक्शन में है. जिसके प्रभाव के कारण बारिश की संभावना बनी है. छह जून तक यह संभावना है.

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार 8 जून से बिहार में बन रहा चक्रवाती सिस्टम भी बिहार को प्रभावित करेगा. फिलहाल बिहार में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से बराबर मात्रा में नमी आ रही है. हालांकि तूफान का साइड इफेक्ट बिहार में चार जून से ही देखा गया.



स्काईमट वेदर के अनुसार आगामी 24 घंटों में मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पश्चिम उत्तर प्रदेश छिटपुट हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बौछारें गिर सकती हैं.



इन जिलों में हो सकती है अधिक बारिश
मौसम विभाग के अनुसार 6 जून को नार्थ वेस्ट बिहार, नार्थ सेंट्रल बिहार और नार्थ ईस्ट बिहार में ज्यादातर जगहों पर बारिश के आसार हैं. जिनमें वेस्ट चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, वेस्ट चंपारण, सीतामढ़ी, मधेपुरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली , शिवहर, समस्तीपुर, सूपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा और पूर्णिया शामिल हैं.

इन जगहों पर पड़ेंगी हल्की बौछारें
साउथ वेस्ट बिहार, साउथ ईस्ट बिहार, साउथ सेंट्रल बिहार में भी 6 जून को बारिश के पूरे आसार हैं. इनमें पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगुसराय, लखीसराय, नवादा, कटिहार, भागलपुर, बांका,  मुंगेर, खगड़िया और जमुई शामिल है.

सात जून से बढ़ने लगेगा तापमान
मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर का कहना है दो दिनों तक मौसम में ये बदलाव दिखेगा. फिर सात जून से तामपान बढने लगेगा. तब तक लगभग पूरे बिहार में तापमान गिरेगा और मौसम बदलेगा. हालांकि आठ जून को फिर से मौसम में बदलाव हो सकता है.

ये भी पढ़ें

बिहारः पुलिस को दिखा प्रवासियों से खतरा, कहा- बिहार में Crime बढ़ने का डर

बिहार में रोजगार के लिए 10 लाख रुपये देगी नीतीश सरकार, जानें नियम व शर्त
First published: June 6, 2020, 6:27 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading