Home /News /bihar /

बिहार में कल से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, शादी-ब्याह से लेकर दुकानदारों तक को भी दी गई राहत

बिहार में कल से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, शादी-ब्याह से लेकर दुकानदारों तक को भी दी गई राहत

बिहार की नीतीश सरकार ने सोमवार को स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला लिया है (फाइल फोटो)

बिहार की नीतीश सरकार ने सोमवार को स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला लिया है (फाइल फोटो)

रविवार को लिए गए फैसले के मुताबिक सभी सरकारी ऑफिस भी हर दिन सामान्य रूप से खुलेंगे. हालांकि जिन्होंने वैक्सीनेशन कराया हुआ है उन्हें ही ऑफिस आने की इजाजत होगी.

पटना. कोरोना केस की स्थिति नियंत्रित रहने के बीच बिहार सरकार की क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप (Crisis Management Group) ने बड़ा फैसला लिया है. सोमवार से बिहार में आठवीं कक्षा तक के सभी विद्यालय छात्रों की 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे (Bihar School Reopen) जबकि नौवीं कक्षा के ऊपर के विद्यालय छात्रों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगें. कोरोना की स्थिति की समीक्षा और संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए ये फैसले लिए गए हैं. बिहार में कोरोना संक्रमण की समीक्षा के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अध्यक्षता में आयोजित हुई.

इस महत्वपूर्ण बैठक में कई पाबंदियों को हटाने का फैसला लिया है साथ ही कई चीजों पर राहत दी गई है क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के फैसले के तहत जहां 8वीं कक्षा तक के सभी विद्यालय 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे वहीं 9वीं एवं ऊपर की कक्षाओं से संबंधित सभी विद्यालय एवं महाविद्यालय तथा कोचिंग संस्थान शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे. इसके अलावा सरकार ने जो अन्य फैसले लिए हैं उसके तहत सभी सरकारी कार्यालय प्रतिदिन सामान्य रूप से खुलेंगे जहां केवल टीका प्राप्त आगंतुकों को ही कार्यालय में प्रवेश अनुमान्य होगा.

पहले की तरह  ही सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शॉपिंग मॉल एवं धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खुल सकेंगे जबकि सभी पार्क एवं उद्यान प्रातः 6 बजे से अपराह्न 2 बजे तक खुलेंगे. बिहार के सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकानें (आगंतुकों के साथ) 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगी. नए फैसले के तहत जिला प्रशासन की पूर्वानुमति से सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अपेक्षित सावधानियों के साथ आयोजित किए जा सकेंगे.

विवाह समारोह, अंतिम संस्कार/श्राद्ध कार्यक्रम में भी सरकार ने छूट दी है. अब ऐसे कार्यक्रम 200 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ आयोजित किये जा सकेंगे. सीएम नीतीश कुमार ने अपील की है कि हम सभी बिहारवासियों को कोविड के कारण अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है, साथ ही मास्क के उपयोग के साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करना नितांत आवश्यक है.

Tags: Bihar News, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर