Big Breaking: बिहार में 1 मार्च से स्कूल जा सकेंगे पहली से पांचवीं क्लास तक के बच्चे

बिहार में एक मार्च से खुलेगें स्कूल. (File)

बिहार में एक मार्च से खुलेगें स्कूल. (File)

Bihar School Reopen: बिहार सरकार द्वारा जारी आदेश के बाद राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में स्कूल खोलने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले कई महीनों से बंद थे स्कूल.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 9:31 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में अब पहली से पांचवीं क्लास तक के बच्चे भी जल्द स्कूल जा सकेंगे (Bihar School Reopen). राज्य में कोरोना (Covid-19) के असर को कम होता देख बिहार सरकार ने 1 मार्च से क्लास 1 से 5 तक के स्कूलों को खोलने का आदेश दे दिया है. सरकार ने इस शर्त के साथ स्कूल खोलने की इजाजत दी है कि कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) का पालन किया जाएगा और 50 फ़ीसदी बच्चे ही क्लास रूम में मौजूद रहेंगे.

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने निर्देश देते हुए कहा है कि राज्य के सभी स्कूलों में कोरोना गाईडलाइंस का पालन करते हुए 50 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति ही अनिवार्य होगी जबकि शत प्रतिशत शिक्षकों को स्कूल अनिवार्य होगा. सभी स्कूलों को पूरी तरह से सैनिटाइज कराने के बाद ही कक्षा संचालित करने का निर्देश दिया है साथ ही सभी बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए 6-6 फिट की दूरी पर बैठना अनिवार्य होगा.

सभी बच्चों को स्कूल की ओर से ही 2 -2 मास्क उपलब्ध कराया जाएगा. ये आदेश सभी निजी और सरकारी विद्यालयों के लिए लागू हुआ है. बताते चलें कि राज्य में सबसे पहले क्लास 9 से 12 तक 4 जनवरी से खोले गए फिर 8 फरवरी से क्लास 6 से 8 तक खोले गए. अब क्लास 1 से 5 तक को भी अनुमति दे दी गई है.

हालांकि परिजनों पर डिपेंड करेगा कि वो बच्चे को स्कूल भेजेंगे या नहीं क्योंकि अभिभावकों के सहमति पत्र भरे जाने के बाद ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश की अनुमति होगी और अगर अभिभावक नहीं चाहेंगे तो स्कूल प्रशासन कोई दवाब नहीं बना सकता. सरकार के इस फैसले के बाद एक बार से पहली क्लास से लेकर 12वीं तक के स्कूल का संचालन शुरू हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज