बड़ी खबर: नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, 8 फरवरी से खुलेंगे छठी से आठवीं तक के स्‍कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

बिहार सरकार ने छठी से आठवीं तक के स्‍कूलों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. (फाइल फोटो)

बिहार सरकार ने छठी से आठवीं तक के स्‍कूलों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. (फाइल फोटो)

Bihar School Reopen News: बिहार सरकार (Bihar Government) ने छठी से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्‍कूल खोलने की हरी झंडी दे दी है. इसके साथ स्कूलों में 8 फरवरी 2021 से पढ़ाई आरंभ हो जायेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2021, 12:22 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार सरकार (Bihar Government) ने छठी से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्‍कूल खोलने (School Reopen) की हरी झंडी दे दी है. स्कूलों में 8 फरवरी 2021 से कक्षा छह और उसके आगे की पढ़ाई आरंभ हो जायेगी. इसके लिए नीतीश सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है. इस बाबत बिहार शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों की शर्तों के साथ पढ़ाई होगी. पहले दिन सिर्फ 50 प्रतिशत बच्चों को ही स्‍कूल आने की अनुमति होगी. जबकि सभी शिक्षकों को स्कूल आना अनिवार्य होगा. इस दौरान जीविका की ओर से सभी बच्चों को दो-दो मास्क दिए जाएंगे.

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के मुताबिक, इस दौरान स्कूल में डिजिटल थर्मामीटर, सैनिटाइजर और साबुन की व्यवस्था रहेगी. जबकि साफ सफाई और सैनिटाइजेशन के लिए टास्क टीम का गठन होगा. यही नहीं, स्कूल में बच्‍चे 6 फीट की दूरी पर बैठेंगे. वहीं, पीने के पानी का बेहतर प्रबंध करने का निर्देश भी दिया गया है.

यह भी पढ़ें- आंदोलनों से निकले नेता क्यों छीन रहे हमारा लोकतांत्रिक अधिकार?

4 जनवरी से उच्‍च शिक्षा और 5 फरवरी से...
शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि ग्रुप की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि राज्य के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को आठ फरवरी से खोल दिया जाए. 8 फरवरी से कक्षा छह, सात और कक्षा आठ को खोलने निर्णय लिया गया है. आपको बता दें कि राज्य में 4 जनवरी से उच्च शिक्षा के स्कूलों को खोला गया था. इसके अलावा बिहार में कोरोना महामारी को देखते हुए बीते 5 जनवरी से राज्य के 9वीं से 10वीं तक के स्कूल खोल दिए गए थे. हालांकि इसमें कुछ नियमों को जोड़ा गया था. एक क्लास में 50 फीसदी उपस्थिति का ही नियम अनिवार्य बनाया गया है. अभी मध्यम और प्राइमरी कक्षाओं के स्कूल बंद हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज