महागठबंधन में लगभग फाइनल हो गई सीट शेयरिंग, जानें RJD और कांग्रेस को मिली कितनी सीटें!

मुकेश सहनी के साथ तेजस्वी यादव (फाइल फोटो)
मुकेश सहनी के साथ तेजस्वी यादव (फाइल फोटो)

Bihar Assembly Election: महागठबंधन के दो बड़े दल राजद (RJD) और कांग्रेस (Congress) के बीच अंतिम समय में कुछ सीटों को लेकर विवाद चल रहा है, जिसे सुलझाने के लिए कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2020, 3:01 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में एक महीने से भी कम का समय बचा है, ऐसे में सभी दलों और गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर मसौदा लगभग तैयार हो चुका है. जानकारी के मुताबिक, महागठबंधन (Grand Alliance) में भी सीटों के बंटवारे को लेकर तस्वीर साफ हो चुकी है और बुधवार का दिन काफी निर्णायक माना जा रहा है. कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस (Congress) और राजद (RJD) के बीच बुधवार को बातचीत के बाद दोनों दलों के नेता अपने फैसले को मीडिया के सामने रखेंगे.

इससे पहले महागठबंधन में सीट शेयरिंग के फार्मूले को लेकर जो तस्वीर सामने आ रही हैं उसके मुताबिक RJD- 135 से 140, कांग्रेस- 60 से 65, लेफ्ट- 20 से 25, वीआईपी- 5 से 8, झामुमो- 3 और सपा 2 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर ये अब तक का डेवलपमेंड है, लेकिन आखिरी समय में कुछ सीटों की संख्या घट बढ़ सकती है. बातचीत का दौर अब भी जारी है, ऐसे में VIP का महागठबंधन में रहने पर संशय बरकरार है.

यदि वो महागठबंधन का हिस्सा होगें तो करीब 5 से 8 सीटों के बीच ही उनको मिलेगी लेकिन यदि वो इस गठबंधन में नहीं रहते है तो ये सीटें राजद और कांग्रेस के खाते में जाएगी. आखिरी वक्त में ये संख्या में कुछ परिवर्तन हो सकता है.




इससे पहले कांग्रेस के नेताओं को मंगलवार की शाम को ही दिल्ली तलब किया गया, ऐसे में महागठबंधन में भी सब कुछ ठीक नहीं होने को लेकर खबरें सामने आ रही हैं. दरअसल, आरजेडी के एक सांसद ने भी सीट शेयरिंग को लेकर जो संदेश दिए थे वह इस बात की ओर इशारा कर रहे थे कि सब कुछ ठीक नहीं है. उन्होंने राजद की तरफ से कांग्रेस को बड़ा दिल दिखाने की अपील की थी, ऐसे में बुधवार को महागठबंधन की भी तस्वीर साफ होने की उम्मीद है.

इनपुट- अमित कुमार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज